bhaktiaanand.com

Navratri 8th Day Puja 2024: नवरात्रि में अष्टमी तिथि होती है बेहद ख़ास! जानिए कैसे होगी माँ महागौरी की पूजा, शुभ मुहूर्त, मंत्र, और प्रिय भोग

Navratri 8th Day Puja 2024: चैत्र नवरात्रि अपने समापन की ओर है। मंगलवार, 16 अप्रैल 2024, चैत्र नवरात्रि के आठवें दिन को कन्या पूजन किया जाता है। चैत्र नवरात्रि के आठवें दिन देवी दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा की जाती है। नवरात्रि की अष्टमी तिथि का विशेष महत्व है। महागौरी माता का रंग अत्यंत गोरा है। उनकी चार भुजाएं हैं और उनकी मां बैल की सवारी करती हैं। मां का स्वभाव अत्यंत शांत है। शास्त्रों के अनुसार महागौरी माता की पूजा करने से व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। तो आइये जानते हैं की महाअष्टमी के दिन माता महागौरी की पूजा कैसे करनी है, किन विशेष मंत्रों का उच्चारण करना चाहिए और माता का प्रिय रंग, भोग और पुष्प क्या है।

ऐसा है माता का स्वरुप (How to Worship Mata Mahagauri on Ashtami)

मां महागौरी और देवी शैलपुत्री का वाहन बैल है, इसलिए इन्हें वृषारूढ़ भी कहा जाता है। देवी महागौरी को चार भुजाओं वाली दर्शाया गया है। उनके एक दाहिने हाथ में और दूसरे दाहिने हाथ में अभय मुद्रा में त्रिशूल है। वह अपने एक बाएं हाथ में दमरा सुशोभित करती हैं और दूसरे हाथ में वरद मुद्रा रखती हैं।

जैसा कि नाम से पता चलता है, देवी महागौरी अत्यंत गोरी हैं। उनकी गोरी त्वचा के कारण, मातु महागौरी की तुलना सीप, चंद्रमा और सफेद फूल से की जाती है। वह केवल सफेद वस्त्र धारण करती हैं, इसीलिए उन्हें श्वेतांबरधरा भी कहा जाता है।

ऐसे माता बनी महागौरी (Mata Mahagauri Puja in Hindi)

पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब माँ पार्वती ने भगवान शिव को अर्धांग अर्थात पति के रूप में पाने के लिए कठोर और कई वर्षों का तप किया तो माता श्यामल और कमजोर हो गईं। उनकी दृढ़ता और कठिन भक्ति को देखकर, भगवान शिव उनसे विवाह करने और देवी पार्वती को गंगा के पवित्र जल में स्नान कराने के लिए सहमत हुए। इससे उनका चेहरा स्वर्णिम और कांतिमय हो गया। तभी से उन्हें महागौरी कहा जाने लगा।

चैत्र नवरात्रि महाअष्टमी पूजा मुहूर्त 2024 (Chaitra Navratri 2024 Ashtami Tithi Muhurat)

Chaitra Navratri 2024 Ashtami Puja

पंचांग के अनुसार, चैत्र नवरात्रि की अष्टमी तिथि का आरम्भ 15 अप्रैल को दोपहर 12:11 बजे पर होकर अगले दिन दोपहर 1:23 पर समाप्त होगा। इसलिए उदयातिथि के अनुसार 16 अप्रैल को  महाअष्टमी मनाई जाएगी।

16 अप्रैल दिन अष्टमी तिथि को आप सुबह की पूजा और कन्या पूजन 11:55 बजे से दोपहर 12:47 बजे तक अभिजीत मुहूर्त में कर सकते हैं। 

इस विधि से करें पूजा (Mata Mahagauri Navratri Puja Vidhi)

महाअष्टमी के विशेष मंत्र (Mata Mahagauri Mantra)

 सर्वसङ्कट हन्त्री त्वंहि धन ऐश्वर्य प्रदायनीम्।

ज्ञानदा चतुर्वेदमयी महागौरी प्रणमाम्यहम्॥

सुख शान्तिदात्री धन धान्य प्रदायनीम्।

डमरूवाद्य प्रिया अद्या महागौरी प्रणमाम्यहम्॥

त्रैलोक्यमङ्गल त्वंहि तापत्रय हारिणीम्।

वददम् चैतन्यमयी महागौरी प्रणमाम्यहम्॥

ॐकारः पातु शीर्षो माँ, हीं बीजम् माँ, हृदयो।

क्लीं बीजम् सदापातु नभो गृहो च पादयो॥

ललाटम् कर्णो हुं बीजम् पातु महागौरी माँ नेत्रम्‌ घ्राणो।

कपोत चिबुको फट् पातु स्वाहा माँ सर्ववदनो॥

देवी का प्रिय भोग, रंग और पुष्प (Maa Mahagauri Favorite Color, Flower and Bhog)

मां गौरी को देवी भागवत पुराण के अनुसार अष्टमी नवरात्रि के दिन मां महागौरी को नारियल का भोग लगाना चाहिए। एक बार भोग लगाने के बाद इसे प्रसाद के रूप में वितरित करना चाहिए। मां को काले चने और हलवे का भोग लगाना चाहिए।

मां गौरी की पूजा करते समय गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए। पौराणिक कथा के अनुसार देवी मां को सफेद और लाल रंग बहुत पसंद है इसलिए उन्हें सफेद फूल अर्पित करना चाहिए। माँ का पसंदीदा फूल रात की रानी है। देवी महागौरी का राहु ग्रह पर शासन है, इसलिए राहु के प्रभाव से मुक्त होने के लिए मां महागौरी की पूजा की जाती है।

नवरात्रि में महागौरी की पूजा के बाद महाअष्टमी पर कन्या पूजा की जाती है। नवरात्रि में महाअष्टमी के दिन महागौरी पूजन के बाद कन्याओं को उत्तर दिशा में बैठकर पूजा करनी चाहिए और सभी प्रकार के नियम का पालन करना चाहिए. उत्तर दिशा में रखे कलश से पूरे घर में जल छिड़कना चाहिए। यह स्वास्थ्य के साथ पूरे परिवार के लिए समृद्धि का वरदान होता है। कन्या पूजन के बाद कन्याओं को भोजन कराया जाता है। इसके लिए घर की पूर्व दिशा में बैठकर प्रसाद बनाना अच्छा होता है। श्री यंत्र की स्थापना अष्टमी या नवमी के दिन करना अति उत्तम होता है।

यह भी पढ़ें

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी केवल धार्मिक आस्थाओं पर आधारित है जिन्हें सामान्य जनरूचि के लिए विभिन्न माध्यमों से संग्रहित किया गया है। इस लेख में निहित किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। इस सूचना को उपयोग में उपयोगकर्ता स्वयं की ज़िम्मेदारी पर लें। इसका उद्देश्य किसी विशेष धर्म, सम्प्रदाय, धार्मिक एवं व्यक्तिगत विश्वासों को ठेस पहुँचाना नहीं है।

Exit mobile version