bhaktiaanand.com

Makarasana ke Fayde: तनाव को भगाने के लिए करें ये सरल आसन! पेट की समस्याओं से भी मिलती है राहत

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव लोगों के जीवन का हिस्सा बन गया है। इसे ठीक करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं मिल पाता। यदि आपकी व्यस्त जीवनशैली आपको अक्सर तनाव का कारण बनती है, तो मकरासन को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। अंग्रेजी में मकरासन को “क्रोकोडाइल पोज़” भी कहा जाता है। मकरासन के नियमित अभ्यास से व्यक्ति के शरीर के अंगों को आराम मिलता है और मन शांत रहता है। आज के लेख में हम विस्तार से बताएंगे कि मकरासन क्या है, इसके क्या फायदे हैं, इसे कैसे करें और इसे करते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

मकरासन क्या है (Makarasana in Hindi)

मकरासन एक संस्कृत शब्द है जो दो शब्दों मकर और आसन से मिलकर बना है। यहां मकर का मतलब मगरमच्छ और आसन का मतलब आसन है। नदी में शांत लेटे हुए मगरमच्छ की मुद्रा को मकरासन कहा जाता है। इस आसन को करते समय आपको बिल्कुल शांत मगरमच्छ जैसी स्थिति में फर्श पर लेटना होता है। यह एक ऐसा आसन है जिसमें शरीर और दिमाग को पूरी तरह से शांत रखते हुए आंखें बंद करके सांस ली जाती है।

इस आसन को करने से अवसाद(डिप्रेशन), चिंता, बेचैनी, माइग्रेन और मस्तिष्क विकारों से राहत मिलती है। सिरदर्द से पीड़ित लोगों के लिए यह आसन औषधि की तरह काम करता है। यह आसन महिलाओं के कमर दर्द से राहत दिलाने में भी बहुत मददगार है। अगर सही तरीके से किया जाए तो कोई भी आसन हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचा सकता है।

मकरासन करने की विधि (Makarasana Karne ki Vidhi)

मकरासन करने की विधि

मकरासन के फ़ायदे (Makarasana Benefits in Hindi)

मकरासन करते समय इन बातों का रखें ध्यान (Makarasana Precautions in Hindi)

नियमित योग करने से कई फायदे होते हैं। योग सकारात्मकता लाता है और बीमारियों को दूर कर आपको स्वस्थ रखता है। योग तभी फायदेमंद है जब इसे सही तरीके से किया जाए। आजकल इंसान के सबसे करीब है तनाव और इसे खत्म करने के लिए सबसे कारगर आसन है मकरासन। ऐसा कहा जाता है कि यह आसन आरामदेह प्रभाव डालता है और थकान दूर करने में सहायक है।

यह भी पढ़ें

डिसक्लेमर: यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर किसी का शरीर भिन्न होता है। हर योग आसन सभी के लिए प्रभावी नहीं होता। यह लेख केवल सामान्य जानकारी और शिक्षा के लिए है और इसका उपयोग चिकित्सा या चिकित्सा-संबंधी सलाह, निदान या उपचार के विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। किसी भी प्रकार की परेशानी एवं रोग होने पर योग आसन का अभ्यास शुरू करने से पूर्व अपने डॉक्टर या योग गुरु से सलाह अवश्य लें।

Exit mobile version