bhaktiaanand.com

Ustrasana in Hindi: शरीर को ऊंट का आकार देती है ये मुद्रा! लाभ जानकर हो जायेंगे हैरान

अपने शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए हम सभी कई तरह के उपाय करते हैं और योग का अभ्यास सबसे अच्छा माना जाता है। योग के जरिए कई तरह की बीमारियों को भी खत्म किया जा सकता है। ऐसे में अगर हम उष्ट्रासन की बात करें तो यह शरीर को कई फायदे पहुंचा सकता है। इस आसन के अंतिम चरण में शरीर का आकार कुछ-कुछ ऊंट जैसा हो जाता है, इसलिए इसे उष्ट्रासन कहा जाता है।

इस लेख में उष्ट्रासन पर विस्तृत जानकारी दी गयी है। यहाँ आप जानेंगे की उष्ट्रासन क्या है, इसके कितने प्रकार हैं, तथा इसके क्या लाभ हैं। साथ ही आप जानेंगे की अर्ध और पूर्ण उष्ट्रासन कैसे किया जाता है और इसमें क्या-क्या सावधानियां रखनी चाहिये।

उष्ट्रासन (Ustrasana Yoga)

शरीर में ऊर्जा के संचार के लिए उष्ट्रासन बहुत उपयोगी है। इसमें दो संस्कृत शब्द शामिल हैं: पहला है उष्ट्र या ऊँट और दूसरा है आसन या मुद्रा। उष्ट्रासन उन योग आसनों में से एक है जो रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन को बढ़ाता है। साथ ही यह लंबे समय तक बैठने और खराब मुद्रा से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता है। नियमित अभ्यास से शरीर का चौथा मुख्य चक्र अनाहत खुलता है। इस चक्र को हृदय चक्र भी कहा जाता है। जब यह आध्यात्मिक चक्र सक्रिय होता है, तो व्यक्ति की ऊर्जा, चेतना और भावनाओं का विस्तार होता है।

उष्ट्रासन करने की विधि (Ustrasana Steps in Hindi)

उष्ट्रासन के बारे में जानकारी मिलती है की इसे दो तरीकों से किया जा सकता है। पहला तरीका है अर्ध उष्ट्रासन और दूसरा है पूर्ण उष्ट्रासन। दोनों ही तरह से यह आसन करने की विधि निम्नवत है –

अर्ध उष्ट्रासन करने की विधि (Ardha Ustrasana Vidhi)

Ustrasana step 1

प्रारंभिक स्थिति पर लौटें और एक चक्र पूरा करने के लिए दूसरी तरफ दोहराएं। इस प्रक्रिया को 3-5 राउंड तक दोहराएं।

पूर्ण उष्ट्रासन करने की विधि (Purna Ustrasana Vidhi)

उष्ट्रासन के लाभ (Ustrasana Benefits in Hindi)

उष्ट्रासन करते समय रखें इन बातों का ध्यान (Ustrasana Precautions in Hindi)

हम सभी अपने शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए कई उपाय करते हैं और योग का अभ्यास सबसे अच्छा माना जाता है। उष्ट्रासन योग हर तरह से फायदेमंद है। विश्व विजेता योगाचार्य जोरा सिंह आर्य ने कहा कि पूर्ण उष्ट्रासन का निरंतर अभ्यास कई रोगों में लाभकारी है। जमा हुई अनावश्यक चर्बी को खत्म करने के लिए यह बहुत अच्छा आसन है। कमर दर्द हमेशा के लिए गायब हो जाता है। पाचन तंत्र सुचारु रूप से कार्य करता है। मधुमेह के लिए यह एक उत्कृष्ट आसन है। छात्रों की याददाश्त बेहतर होती है। अगर आप लगातार इसका अभ्यास करेंगे तो आपको इससे जरूर फायदा होगा।

यह भी पढ़ें

डिसक्लेमर: यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर किसी का शरीर भिन्न होता है। हर योग आसन सभी के लिए प्रभावी नहीं होता। यह लेख केवल सामान्य जानकारी और शिक्षा के लिए है और इसका उपयोग चिकित्सा या चिकित्सा-संबंधी सलाह, निदान या उपचार के विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। किसी भी प्रकार की परेशानी एवं रोग होने पर योग आसन का अभ्यास शुरू करने से पूर्व अपने डॉक्टर या योग गुरु से सलाह अवश्य लें।

Exit mobile version