bhaktiaanand.com

Bhujangasana in Hindi: एक ही आसन देता है अनेकों लाभ! बेहद आसान है इसे करने का तरीका

एक स्वस्थ शरीर के लिए न केवल बीमारियों की अनुपस्थिति, बल्कि संतुलित आहार, सही वजन और उचित मानसिक नियंत्रण की भी आवश्यकता होती है। योग इन सबके लिए एक उपयोगी विकल्प साबित हुआ है। योग आपको न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहने में मदद करता है। योग में ऐसे कई आसन हैं जो हर तरह की समस्या का समाधान करते हैं जैसे की वक्रासन, गरुड़ासन आदि। लेकिन आज हम एक ऐसे आसन के बारे में बात करेंगे जो करने में जितना आसान है, उससे भी ज्यादा उपयोगी है।

हम भुजंगासन के बारे में बात कर रहे हैं। सूर्य नमस्कार में भुजंगासन को भी शामिल किया जाता है क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आइए जानते हैं कि भुजंगासन का अभ्यास कैसे करें और इससे आपके शरीर को क्या लाभ होते हैं। इस लेख में आप भुजंगासन से जुड़ी सावधानियां और अन्य महत्वपूर्ण बातें भी जानेंगे।

क्या है भुजंगासन? (Bhujangasana in Hindi)

भुजंगासन दो शब्दों से मिलकर बना है। भुजंग का मतलब है सर्प या सांप और दूसरे का मतलब है आसन। अंग्रेजी में इसे “कोबरा पोज़” कहा जाता है क्योंकि इससे शरीर का आकार सांप जैसा हो जाता है। भुजंगासन का मुख्य प्रभाव सीधे पेट की मांसपेशियों और रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है। यही कारण है कि यह आसन पेट की मांसपेशियों को सक्रिय करने और रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने के लिए जाना जाता है। भुजंगासन योग का नियमित अभ्यास शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार, मानसिक स्वास्थ्य को विकसित करने के लिए और कई अन्य समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है।  

भुजंगासन की विधि (Bhujangasana Steps in Hindi)

भुजंगासन करने के फायदे (Bhujangasana Benefits in Hindi)

भुजंगासन करते समय रखें इन बातों का ध्यान (Bhujangasana Precautions in Hindi)

भुजंगासन या कोबरा आसन का नियमित अभ्यास स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। पीठ के निचले हिस्से में दर्द से पीड़ित लोगों के लिए, इस योग के नियमित अभ्यास से इन समस्याओं से राहत मिल सकती है। कई कामकाजी लोगों को सुबह से शाम तक घंटों बैठकर काम करना पड़ता है। लंबे समय तक बैठे रहना शरीर के लिए हानिकारक होता है। इसके कारण कम उम्र से ही लोगों को पीठ दर्द, गर्दन दर्द और वजन बढ़ने जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। ऐसे लोगों के लिए भुजंगासन भी बहुत फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें

Types and Benefits of Pranayama

Ashtang Yoga

Ustrasana in Hindi

डिसक्लेमर: यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर किसी का शरीर भिन्न होता है। हर योग आसन सभी के लिए प्रभावी नहीं होता। यह लेख केवल सामान्य जानकारी और शिक्षा के लिए है और इसका उपयोग चिकित्सा या चिकित्सा-संबंधी सलाह, निदान या उपचार के विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। किसी भी प्रकार की परेशानी एवं रोग होने पर योग आसन का अभ्यास शुरू करने से पूर्व अपने डॉक्टर या योग गुरु से सलाह अवश्य लें।

Exit mobile version