bhaktiaanand.com

Tips to Remove Holi Colors from Face: चेहरे से होली के रंग हटाने के लिए जानिए 12 आसान विधि

होली के दिन लोग गुजिया और अलग-अलग रंगों के गुलाल से अपनी खुशी का इज़हार करते हैं। होली पर लोग एक-दूसरे पर गुलाल लगाते हैं। हालाँकि, समस्या तब पैदा होती है जब होली का रंग त्वचा से नहीं उतरता। ऐसी स्थिति में लोग अलग-अलग इलाज़ के तरीके अपनाते हैं। लेकिन आज हम आपको चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों से होली का रंग आसानी से हटाने के 12 तरीके बताएंगे। यह सब घर पर किया जा सकता है और इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा। आइए जानते हैं कि आप अपने चेहरे से होली का रंग आसानी से कैसे हटा सकते हैं।

आटे का चोकर (Tips to Remove Holi Color) 

गेहूं की भूसी, जिसे आटे का चोकर भी कहते हैं, उसका उपयोग प्राकृतिक स्क्रब के रूप में किया जा सकता है। बस इस चोकर को दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और इसे काम करने दें। कुछ देर बाद हल्के हाथों से मसाज करें और पानी से धो लें। त्वचा पर लगा कलर आसानी से धुल जाता है।

वैक्स रिमूव ऑइल (Remove Holi Color from Face)

अगर आपके पास वैक्स रिमूवर ऑयल है तो आप इसका इस्तेमाल भी होली के रंग हटाने के लिए कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको वैक्स रिमूविंग ऑल की कुछ बूंदें लेनी होंगी और फिर इसे शरीर पर लगाना होगा। इससे होली का रंग काफी हद तक छूट जाता है।

फेसपैक और ग्लिसरीन (Natural Tips to Remove Holi Color)

अपने चेहरे से होली के रंग हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और ग्लिसरीन का पेस्ट तैयार कर लें। चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद हल्के हाथों से मालिश करें और धो लें। चेहरे से रंग पूरी तरह गायब हो जाता है। यहाँ आप ग्लिसरीन की जगह संतरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैस्टर ऑइल (Skin Care on Holi)

अरंडी का तेल (कैस्टर ऑइल) होली के रंगों को और भी अच्छे से निकालता है। यह तेल त्वचा के लिए हानिकारक नहीं है और बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है। होली खेलने से पहले इस तेल को अपने बालों और शरीर के अंगों पर लगाएं। वैकल्पिक रूप से आप नारियल तेल और बादाम तेल का भी उपयोग कर सकते हैं।

दही, बेसन और हल्दी का मास्क (How to Remove Holi Color) 

अगर आप होली पर केमिकल वाले रंगों का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें सिर्फ एक बार ही साबुन से अपनी त्वचा से धोएं। फिर घर पर बने फेस मास्क का उपयोग करें। दही, बेसन और हल्दी मिलाएं और इस पेस्ट से अपनी त्वचा की मालिश करें। गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश करें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। बार-बार साबुन के इस्तेमाल से त्वचा रूखी हो जाती है, लेकिन बेसन, हल्दी और दही से बना यह फेस मास्क त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना होली के रंग को हटाने में मदद करता है। इसे आप अपने चेहरे पर 2-3 बार लगा सकते हैं।

घरेलु स्क्रब

आप अपनी त्वचा से होली का रंग हटाने के लिए हमारे द्वारा बताए गए स्क्रब का भी उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मचखसखस ​​लेना होगा और उन्हें शहद और टमाटर के रस के साथ मिलाना होगा। फिर इसे उन क्षेत्रों पर लगाएं जहां आप कलर हटाना चाहते हैं। कुछ देर तक हाथों से मसाज करें और फिर पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल

अगर आपके घर में एलोवेरा है तो अपने चेहरे से होली का रंग हटाने के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करें। एलोवेरा होली के हानिकारक रंगों से छुटकारा पाने का एक प्राकृतिक तरीका है। चेहरे पर कोई परेशानी नहीं होती। अपनी त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाएं और इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। आपकी त्वचा को रंग फीका पड़ने और क्षति से बचाता है।

निम्बू का रस

त्वचा पर सनबर्न और उम्र के धब्बों को हटाने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल हमेशा से किया जाता रहा है। इसके अलावा, यह आपकी त्वचा को होली के रंगों से होने वाले नुकसान से बचाता है। नींबू का एक टुकड़ा लें और इसे अपनी त्वचा पर धीरे से रगड़ें। नींबू का रस हानिकारक रसायनों के प्रभाव को कम करता है। इससे आपकी त्वचा साफ़ हो जाएगी। इससे मुंहासों की समस्या भी कम हो जाती है।

गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी न सिर्फ आपके चेहरे को साफ करती है बल्कि उसे मुलायम और ठंडा भी बनाती है। वहीं, गुलाब जल चेहरे को ठंडक पहुंचाता है। एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक सूखने दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। कलर में हानिकारक रसायनों के कारण होने वाली समस्याएं जैसे त्वचा में जलन, लाल दाने, खुजली आदि सब गायब हो जायेगा। होली के रंग आपके चेहरे के रोम छिद्रों से निकल जायेंगे और आपको मुंहासों से भी छुटकारा मिलेगा।

चावल का आटा और दही

चावल के आटे को नेचुरल क्लीनिंग के लिए उपयुक्त माना जाता है। ऐसे में आप त्वचा को साफ करने के लिए चावल के आटे का उपयोग कर सकते हैं। चावल को मोटा-मोटा पीस लें, उसमें शहद मिलाएं, फिर उसे अपने शरीर पर लेप की तरह मलने से होली का रंग निकल जाता है और त्वचा रूखी नहीं होती। वहीं, ये आपकी त्वचा का रंग-रूप भी निखारता है।

मसूर और चने की दाल का पाउडर

मसूर की दाल और चना दाल को पीसकर पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर में दूध या गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और इसे काम करने दें। फिर धीरे-धीरे रगड़कर साफ करें। यह पेस्ट त्वचा पर जमे रंग को हटाकर चमकदार रंगत देता है। 

केला भी है असरदार

रासायनिक रंगों से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू उपाय हैं। उनमें से एक है केला। केले को मैश करके नींबू का रस मिला लें। फिर त्वचा पर लगाएं और इसे काम करने दें। जब यह सूखने लगे तो थोड़ा गुलाब जल लगाएं और रगड़ें। यह त्वचा का रंग आसानी से हटाता है और त्वचा में नमी बरकरार रखता है।

25 मार्च तक आप होली का त्योहार धूमधाम से मनाने की पूरी तैयारी कर लें। होली के तरह-तरह के रंग, पिचकारी, गुजिया, पकौड़े और कई तरह के पकवानों की तैयारी की लिस्ट अब तक तैयार हो चुकी होगी। रंगों के बिना होली का त्योहार अधूरा है। रंग के बिना होली का मजा नहीं आता। न चाहते हुए भी लोग होली पर केमिकल युक्त रंगों का प्रयोग कर ही लेते हैं। इससे त्वचा छिलने लगती है, त्वचा से प्राकृतिक तेल निकल जाता है और रंगों के कारण खुजली, एलर्जी, और रेशेज़ भी हो सकते हैं। होली के रंगों को हटाने के लिए साबुन की जगह प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करना बेहतर है।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version