bhaktiaanand.com

Tips for a Happy and Safe Holi in Hindi: इन टिप्स को अपना कर मनाएं सेफ होली और रखें खुद को सुरक्षित

Holi Festival Life Saving Hacks and Tips in Hindi: होली, भारतीय समाज का सबसे धूमधाम से मनाया जाने वाला त्योहार है। यह त्योहार रंगों का महोत्सव होता है, जिसमें लोग खुशियों के साथ अपने दोस्तों और परिवार के साथ मस्ती करते हैं। होली एक ऐसा त्यौहार हैं जिसमें कई लोग अपने घर में पार्टी ऑर्गनाईज़ करते हैं और खूब धमाल मचाते हैं, या यूँ कहना भी गलत नहीं होगा की होली मौज़ मस्ती और हुड़दंग का पर्व है।

लेकिन होली के त्योहार के दौरान कई बार ऐसी चीज़ें हो जाती हैं जिनके लिए हमे पहले से तैयार रहना चाहिए – जैसे फ़ोन को होली खेलते वक़्त पानी और गुलाल से कैसे बचाएँ, या फिर स्किन का ख्याल कैसे रखें जिससे हम स्किन को किसी भी तरह के केमिकल से बचा सकें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे होली लाइफ हैक्स के बारे में बताते हैं जिन्हें अपना कर आप होली के फेस्टिवल को बिना किसी टेंशन के एन्जॉय कर पाएंगे। इस लेख में हम होली 2024 के त्योहार के दौरान अपनाने योग्य हैक्स के बारे में आपको बताएँगे।

होली 2024 के हैक्स (Holi Life Saving Hacks and Tips in Hindi)

1. फोन की सुरक्षा (How to Protect Phone on Holi)

होली के दिन आपके साथ-साथ आपके स्मार्टफोन को भी खतरा रहता है कही कोई आपके फ़ोन को रंगों और पानी से न भिगो दें। ऐसे में आप अपने फोन का बचा कर रखने के लिए फोन को प्लास्टिक या फोल्डर में रख सकते हैं। या फिर, आप अपने फोन को एक प्लास्टिक बैग में सेफ रख सकते हैं। इससे आपके फोन को रंग नहीं लगेगा और वह सुरक्षित रहेगा।

2. त्वचा की रक्षा (Skin Care Tips for Holi)

Skin Care Tips for Holi

होली यानी कही न कही स्किन को नुकसान, ऐसे में अपनी स्किन को होली के रंगों से बचाये रखने के लिए आप अपने त्वचा के लिए आयरनिक या आयल या क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। इससे रंग आसानी से निकल जाएगा और आपकी त्वचा को भी नुकसान नहीं होगा। आप होली खेलने से पहले डबल या ट्रिपल लेयर में सन स्क्रीन भी अप्लाई कर सकते हैं।  

3. कपड़ों की सुरक्षा (Holi Tips to Save Your Clothes)

अगर आप अपने कपड़ों की रक्षा करना चाहते हैं तो या तो आप अच्छे ब्रांडेड कपडे पहनें या तो उन कपड़ों का इस्तेमाल करें या पूरी बाजु और फुल कॉलर के कपडे पहने। इससे आपके कपड़ों को ज्यादा नुकसान नहीं होगा। 

4. आँखों की सुरक्षा (Tips to Protect Eyes on Holi)

होली के खेल के दौरान आपकी आँखों को भी सुरक्षित रखने के लिए, आप गोगल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। गोगल्स पहनने से आपकी आँखों को रंगों से बचाया जा सकता है।

5. पानी की सुरक्षा (Water Saving Hacks for Holi)

पानी का अत्यंत इस्तेमाल भी नुकसान देह होता है। ऐसेमें आपको अपने आस पास बड़ों को बच्चों को सभी को यह समझाना चाहिए की पानी लिमिट में इस्तेमाल किया जाए। कई लोग होली की मस्ती में पानी में बर्फ ड़ाल देते हैं ऐसे में यह आपकी सेहत को भी नुकसान पंहुचा सकता है।

6. नेल्स कट कर लें (Holi Tips for Nails)

नाखूनों की सुरक्षा के लिए होली खेलने से पहले ही नाखूनों को छोटा कर लें और नेल पेंट लगा लें। छोटे नाखूनों में गंदगी और रंग दनो नहीं घुसेंगे जिससे इन्फेक्शन होने के चांस कम होते हैं। 

7. होली खेलने के बाद (After Holi Tips in Hindi)

अक्सर होली खेलने के बाद रंगों के कारण हाथों और पैरों में खुरदरापन आ जाता है ऐसे में इस ड्रायनेस को दूर करने के लिए आपको नमक के पानी में कुछ देर हाथों को डिप करके रखना है और फिर हाथों को कॉफी से स्क्रब करना है। इसके लिए आप शहद में कॉफी पाउडर को मिक्स करके हाथों में लगाएं। आपके हाथों की डेड स्किन तो रिमूव हो ही जाएगी, साथ ही आपके हाथों की त्‍वचा में कसाव भी आ जाएगा और हाथ खूबसूरत लगने लगेंगे। यह दादी नानी का नुस्खा आपके बहुत काम आएगा। 

8. संतरे का स्क्रब (Try Orange Scrub After Holi)

यह एक ऐसा नुस्खा है जिसे आप होली से पहले भी और होली के तुरंत बाद भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको संतरे के छिलके को सुखाकर और दही में मिक्स करके भी हैंड स्क्रब तैयार कर सकतें हैं। इससे आपको कई फायदे होंगें जैसे डेड स्किन दूर करना, डॉयनेस दूर करना आदि। आप होली खेलने के बाद इस स्क्रब का प्रयोग करेंगे तो आपके स्किन से होली का किसी भी तरह के रंग उतर जायेगा। 

9. हाइड्रेट रहें (Stay Hydrated on Holi)

होली मौज़ मस्ती का पर्व है ऐसे में हम सही से खाने पीने का ध्यान नहीं रखतें हैं, ऐसे में होली खेलने से पहले भरपूर मात्रा में पानी पिएं और होली खेलने के दौरान समय समय पर पानी पीते रहे। आप चाहें तो ग्लूकोज या जूस भी पी सकते हैं। इससे आपकी स्किन रुखी और बेजान नहीं होगी। हाइड्रेटेड रहने के लिए अपनी स्किन का ख्याल रखें जिससे सूजन और रूखापन कम होता है।

इन हैक्स का अपना कर आप होली के खेल का मजा दोगुना कर सकते हैं और अपनी सुरक्षा का ध्यान भी रख सकते हैं। इसलिए, होली के खेल का आनंद लेने के साथ-साथ सुरक्षित भी रहें। होली के इस शुभ अवसर पर अपने चाहने वालों को आप भी होली की हार्दिक शुभकामनाएं और सन्देश भेजें।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version