bhaktiaanand.com

Gujiya Recipe in Hindi: पान गुजिया, चॉकलेट गुजिया, गुड़-मेवा गुजिया और भी बहुत कुछ! जानिए 6 अलग-अलग तरह की गुजिया रेसिपीज़

इस देश में कोई भी त्योहार स्वादिष्ट भोजन और मिठाइयों के बिना पूरा नहीं होता। कोई भी त्योहार स्वाद के बिना संभव नहीं हो सकता। हालाँकि प्रत्येक राज्य में त्योहारों के दौरान कई पारंपरिक खाद्य पदार्थ अलग-अलग तरीके से तैयार किए जाते हैं, फिर भी ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें प्रत्येक राज्य के लोग प्रत्येक त्योहार के लिए तैयार करना पसंद करते हैं जैसे कि गुजिया, पकोड़े, हलवा, घेवर आदि।

 ऐसे में क्यों ना इस बार होली पर  घर पर मावा व खोया गुजिया के अलावा चॉकलेट, पान, गुड़, नारियल आदि अलग-अलग फ्लेवर की गुजिया बनाई जाए और अपने त्योहार को यादगार बनाया जाए। आइये जानते हैं गुजिया की 6 अलग-अलग रेसिपीज़।

गुंजिया का आटा और चाशनी (How to Make Gujiya at Home)

1. चॉकलेट फिलिंग (Chocolate Gujiya Recipe in Hindi)

2. पान फ्लेवर फिलिंग (Pan Flavour Gujiya Recipe in Hindi)

Pan Flavour Gujiya Recipe

3. खोया-पिस्ता फिलिंग (Khoya-Pista Gujiya Recipe in Hindi)

4. नारियल गुजिया (Nariyal Gujiya Recipe in Hindi)

5. सूजी की भरावन (Sooji Gujiya Recipe in Hindi)

6. गुड़ और मेवा की भरावन (Jaggery and Nut Gujiya Recipe in Hindi)

इन तरीकों से बनाये गुंजिया (Gujiya Folding Methods)

गुजिया को सील करने के लिए आप अलग अलग विधियों का इस्तेमाल कर सकते हैं:- 

इसके लिए एक आटे की पूरी बेलकर उसके बीच में स्टफिंग भरें और एक कांटा (फोर्क) लेकर उसकी मदद से किनारियों को दबाकर सील कर सकते हैं। इससे एक बहुत अच्छा डिज़ाइन बनकर आएगा।

आजकल बाज़ार में गुजिया बनाने के सांचे भी उपलब्ध हैं जो की ज़्यादा महंगा नहीं आता। आप उसका भी प्रयोग सरलता से गुजिया बनाने के लिए कर सकते हैं।

घर पर ही हाथों से बाज़ार जैसी गुजिया का डिज़ाइन बनाने के लिए आपको बस पूरी के बीच में फिलिंग डालकर उसे आधा मोड़ लेना है और हल्का-सा पानी लगाकर चिपका देना है। इसके बाद उन्ही किनारियों को एक सिरे से अन्दर की तरफ घुमाकर चिपकाना शुरू करें और यही स्टेप फॉलो करें जब तक आप दूसरे सिरे तक नहीं पहुँच जाते। इस तरह आपकी गुजिया तैयार हो जाएगी।

भारत के त्योहार सदैव से लज़ीज़ और मज़ेदार भोजन के बिना अधूरे हैं। देखा जाये तो यह भारतीय परंपरा का एक अंग हैं। तो इस होली आप भी इन अलग-अलग गुजिया रेसिपीज़ को ट्राई करें और इस त्योहार को और भी ख़ास बनाएं।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version