bhaktiaanand.com

Jaya Ekadashi Upay 2024: इन उपायों से चमकेगी किस्मत! जया एकादशी पर करें ये ख़ास उपाय

जया एकादशी व्रत 20 फरवरी 2024 को होगा। इस दिन व्रत रखने और भगवान विष्णु की पूजा करने की परंपरा है। इस व्रत को करने से आत्माओं को भूत, प्रेत और पिशाच से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा ऐसा माना जाता है कि इस दिन विशेष उपाय करने से जीवन की कई समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है। इस दिन जया एकादशी की व्रत कथा का पाठ करना चाहिए और इस दिन विधिवत पूजा की विधि का पालन करना चाहिए।

जया एकादशी व्रत के दौरान कुछ उपाय आपकी किस्मत बदल देंगे। ऐसा करने से भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है। एकादशी के ये उपाय आपको कर्ज से मुक्ति दिलाएंगे और आपके घर में सुख-शांति भी लाएगी। आइए जानते हैं जया एकादशी के ये उपाय क्या हैं।

तुलसी का पौधा है इतना चमत्कारी (Jaya Ekadashi Upay in Hindi)

पीपल के पेड़ की करें पूजा (Jaya Ekadashi Remedies in Hindi)

Jaya Ekadashi Remedies in Hindi

पीले पुष्प करें अर्पित

अगर आपके मन में कई दिनों से कोई इच्छा है जिसे आप पूरा होते देखना चाहते हैं तो जया एकादशी के दिन सफेद धागे में पीले फूल पिरोकर उसकी माला बनाए और फिर उसे भगवान विष्णु को समर्पित कर दें।

जलाएं दीपक

इन वस्तुओं का लगायें भोग 

करें दान 

पीले कपड़े में बांधें यह वस्तुएं

अगर आपके व्यवसायिक माँमले धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं तो आज श्री विष्णु की पूजा करते समय एक पीला कपड़ा अपने साथ रखें। अब 2 हल्दी की गांठें, एक चांदी का सिक्का और एक पीली कौड़ी रखें और कपड़े में गांठ लगाकर पोटली बना लें। अगर आप चांदी का सिक्का रखने में असमर्थ हैं तो इस पोटली में 1 रुपये का  सिक्का रख लें। अब भगवान का आशीर्वाद स्वीकार करें और इस पोटली को वहीं रख दें जहां आप अपने पैसे रखते हैं।

केसर का करें तिलक

अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को पहले से ज्यादा बेहतर बनाना चाहते हैं तो इस दिन पीला रंग पहनकर देखें। अगर आपके पास पीले कपड़े नहीं हैं तो अपने बैग में पीला रुमाल रखें। जीवन से नकारात्मकता को दूर करने और खुशियां लाने के लिए जया एकादशी के दिन पीले कपड़े पहनें और स्नान के बाद भगवान विष्णु को केसर का तिलक लगाएं। अगर केसर उपलब्ध न हो तो आप हल्दी का भी उपयोग कर सकते हैं।

जल में करें नारियल प्रवाहित

अगर आप भारी कर्ज से परेशान हैं और जल्द से जल्द इस बोझ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो जया एकादशी पर एक जटा वाले नारियल पर लाल मौली या कलावा बांधकर श्रीहरि का ध्यान करते हुए बहते जल में प्रवाहित कर दें।

जया एकादशी पर व्रत रखने और भगवान विष्णु की पूजा करने की परंपरा है। इसके अलावा माता लक्ष्मी की भी पूजा करनी चाहिए। कहा जाता है कि जया एकादशी का व्रत करने से भूत-प्रेत और भय से मुक्ति मिलती है। यह हर वर्ष माघ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाया जाता है। हिंदू धर्म में जया एकादशी का विशेष महत्व है। इस विशेष दिन पर किए गए कुछ विशेष उपायों  श्रीहरि प्रसन्न होंगे और साधक को समृद्धि, समृद्धि, धन और शक्ति का आशीर्वाद देंगे।

यह भी पढ़ें

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी केवल धार्मिक आस्थाओं पर आधारित है जिन्हें सामान्य जनरूचि के लिए विभिन्न माध्यमों से संग्रहित किया गया है। इस लेख में निहित किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। इस सूचना को उपयोग में उपयोगकर्ता स्वयं की ज़िम्मेदारी पर लें। इसका उद्देश्य किसी विशेष धर्म, सम्प्रदाय, धार्मिक एवं व्यक्तिगत विश्वासों को ठेस पहुँचाना नहीं है।

Exit mobile version