Site icon bhaktiaanand.com

Mahamrityunjay Mantra Lyrics in Hindi: कुंडली से सभी प्रकार के दोषों को दूर करने के लिए नियमित रूप से करें महामृत्युंजय मंत्र का जाप

Mahamrityunjay Mantra

Mahamrityunjay Mantra Lyrics in Hindi: महामृत्युंजय मंत्र भगवान शिव शंकर को समर्पित है। इस विशेष मंत्र का जाप करने से भोलेनाथ प्रसन्न हो जाते हैं। शास्त्रों में भी इस मंत्र का उल्लेख किया गया है। शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति नियमित रूप से महामृत्युंजय मंत्र का जाप करता है तो उसका जीवन भयमुक्त, रोगमुक्त होने के साथ उसके जीवन से अकाल मृत्यु का डर भी दूर हो जाता है।

शिवपुराण और अन्य पुराणों में भी महामृत्युंजय मंत्र के महत्व के बारे में जानकारी दी गई है। शिवपुराण में बताया गया है कि, जो व्यक्ति नियमित रूप से महामृत्युंजय मंत्र का जाप करता है उसे सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है। आज हम आपको महामृत्युंजय मंत्र के लिरिक्स, मंत्र पाठ के नियम, और फ़ायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

महामृत्युंजय मंत्र का महत्व (Mahamrityunjay Mantra Ka Mahatva)

महामृत्युंजय अर्थात, मृत्यु को जीतने वाला। शास्त्रों में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए महामृत्युंजय मंत्र को विशेष रूप से लाभकारी माना गया है। इस मंत्र का जाप करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसका जाप करने से शिव शम्भू प्रसन्न हो जाते हैं और आपके सभी प्रकार के रोग, दोष और डर को दूर कर देते हैं।

नियमित रूप से इस मंत्र का जाप करने से सुख-समृद्धि का वरदान प्राप्त होता हैं। मान्यताओं के अनुसार रुद्राक्ष की माला से महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने से सभी प्रकार के कष्ट दूर हो जाते हैं। शिवपुराण में बताया गया है कि, जो व्यक्ति नियमित रूप से 108 बार इस मंत्र का जाप करता है उसको अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सकता है।

महामृत्युंजय मंत्र लिरिक्स (Mahamrityunjay Mantra Lyrics in Hindi)

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् ।

उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् ॥

लघु मृत्युंजय मंत्र (Short Mahamrityunjay Mantra)

ॐ जूं स माम् पालय पालय स: जूं ॐ।

संपूर्ण महामृत्युंजय मंत्र (Mahamrityunjay Mantra Full)

ॐ हौं जूं सः ॐ भूर्भुवः स्वः ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्धनान्मृ त्योर्मुक्षीय मामृतात् ॐ स्वः भुवः भूः ॐ सः जूं हौं ॐ॥

महामृत्युंजय मंत्र का अर्थ (Mahamrityunjay Mantra Meaning in Hindi)

इस मंत्र का हिंदी में अर्थ यह है कि हम तीन नेत्रों वाले भगवान शिव की पूजा करते हैं, जो सुगंधित हैं और हमारा पोषण करते हैं। जिस प्रकार ककड़ी बेल के बंधन से मुक्त हो जाती है, उसी प्रकार वे हमें भी मृत्यु के बंधनों से मुक्त करें ताकि हमें मोक्ष कि प्राप्ति हो जाए।

महामृत्युंजय मंत्र जाप विधि (Mahamrityunjay Mantra Jaap Vidhi)

महामृत्युंजय मंत्र जाप के नियम (Mahamrityunjay Mantra Jaap ke Niyam)

महामृत्युंजय मंत्र जाप के फायदे (Mahamrityunjay Mantra Jaap ke Fayde)

Exit mobile version