bhaktiaanand.com

Jaya Ekadashi Puja Vidhi or Mantras 2024: इस विधि से करें 20 फरवरी को जया एकादशी की पूजा! देखिये सामग्री की पूरी सूची और पूजा के लिए विशेष मंत्र

माघ माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को जया एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष जया एकादशी की तिथि 20 फरवरी 2024, सोमवार है। इस दिन संपूर्ण सृष्टि के पालनकर्ता भगवान विष्णु की पूजा और आराधना की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि जो लोग जया एकादशी के दिन व्रत रखते हैं उन्हें भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और सभी प्रकार की चिंताओं से मुक्ति मिलती है।

जया एकादशी पूजा शुभ मुहूर्त में करनी चाहिए और व्रत पारण समय जानकर ही व्रत खोलना चाहिए। इस लेख में आप जया एकादशी की पूजन विधि एवं महत्त्वपूर्ण मंत्रों के बारे में जानेंगे। साथ ही साथ पूजा की आवश्यक सामग्री की सूची भी देखेंगे।

जया एकादशी पूजा सामग्री (Jaya Ekadashi Puja Samagri List)

Jaya Ekadashi Puja Samagri

जया एकादशी की पूजा विधि (Jaya Ekadashi Puja Vidhi)

इन मंत्रों का करें जाप (Jaya Ekadashi Puja Mantra) 

भगवान विष्णु की साधना के अलग-अलग मंत्र होते हैं जिन्हें विष्णु मंत्र कहते हैं। जया एकादशी के दिन आप निम्नलिखित मंत्रों से भगवान विष्णु की पूजा कर सकते हैं।

ॐ नमोः नारायणाय॥

ॐ नमोः भगवते वासुदेवाय॥

ॐ श्री विष्णवे च विद्महे वासुदेवाय धीमहि। तन्नो विष्णुः प्रचोदयात्॥

मंगलम भगवान विष्णुः, मंगलम गरुणध्वजः। मंगलम पुण्डरी काक्षः, मंगलाय तनो हरिः॥

शान्ताकारं भुजंगशयनं पद्मनाभं सुरेशं

विश्वाधारं गगन सदृशं मेघवर्ण शुभांगम् ।

लक्ष्मीकांत कमलनयनं योगिभिर्ध्यानगम्यं

वन्दे विष्णु भवभयहरं सर्व लौकेक नाथम् ॥

यं ब्रह्मा वरुणैन्द्रु रुद्रमरुत: स्तुन्वानि दिव्यै स्तवैवेदे: ।

सांग पदक्रमोपनिषदै गार्यन्ति यं सामगा: ।

ध्यानावस्थित तद्गतेन मनसा पश्यति यं योगिनो

यस्यातं न विदु: सुरासुरगणा दैवाय तस्मै नम: ॥

जया एकादशी पर इन मंत्रों के जाप से होंगे ये लाभ 

जया एकादशी के महत्व का उल्लेख पद्म पुराण में भी किया गया है। भगवान श्रीकृष्ण ने स्वयं पांडवों के ज्येष्ठ पुत्र युधिष्ठिर को इस शुभ एकादशी व्रत की महिमा और इसे करने के तरीके के बारे में बताया था। जया एकादशी व्रत को बहुत शक्तिशाली माना जाता है और इस व्रत को करने से अन्य एकादशियों के व्रत की तुलना में दोगुना फल मिलता है। जया एकादशी के दिन भगवान विष्णु के साथ देवी लक्ष्मी और भगवान शिव की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी केवल धार्मिक आस्थाओं पर आधारित है जिन्हें सामान्य जनरूचि के लिए विभिन्न माध्यमों से संग्रहित किया गया है। इस लेख में निहित किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। इस सूचना को उपयोग में उपयोगकर्ता स्वयं की ज़िम्मेदारी पर लें। इसका उद्देश्य किसी विशेष धर्म, सम्प्रदाय, धार्मिक एवं व्यक्तिगत विश्वासों को ठेस पहुँचाना नहीं है।

Exit mobile version