bhaktiaanand.com

Shat Tila Ekadashi Kab Hai 2024: कब है षटतिला एकादशी, जानें तिथि, महत्व, और शुभ मुहूर्त की पूरी जानकारी

Shat Tila Ekadashi Kab Hai: हमेशा से भारतीय संस्कृति में व्रत और त्योहारों का अपना विशेष महत्व है, जो सामाजिक और आध्यात्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माने जाते हैं। इनमें से एक अहम त्योहार है षटतिला एकादशी। षटतिला एकादशी के दिन विशेष रूप से भगवान विष्णु की पूजा की जाती है, और इस दिन व्रत रखने का भी विशेष महत्व होता है। पूरे श्रद्धा भाव से षटतिला एकादशी में पूजा पाठ करने से सभी मनोकामना पूरी होती है।

षटतिला एकादशी के दिन तिल का बहुत महत्व होता है। इस दिन तिल का इस्तेमाल 6 तरह से किया जाता है। यही कारण है इस एकादशी को “षट” “तिला” के नाम से जाना जाता है। कुछ विद्वानों के अनुसार माघ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को पड़ने वाली षटतिला एकादशी करने से मोक्ष और बैकुंठ की भी प्राप्ति होती है। इस लेख में, हम जानेंगे कि षटतिला एकादशी 2024 कब है, षटतिला एकादशी का महत्व, और षटतिला एकादशी शुभ मुहूर्त से जुड़ी पूरी जानकारी

षटतिला एकादशी 2024 कब है? (Shat Tila Ekadashi 2024 Kab Hai)

षटतिला एकादशी (Shat tila Ekadashi 2024) साल 2024 में 6 फरवरी को पड़ने वाली है। यह हिन्दू पंचांग के अनुसार फागुन मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी है। जिसे षट तिला एकादशी कहा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होता है और व्रती व्यक्ति को आनंद, शांति, और समृद्धि की प्राप्ति होती है। जो व्यक्ति जीवन में बैकुंठ जाने की इच्छा रखता हैं उसे भगवान् विष्णु के लिए यह व्रत जरूर करना चाहिए, यह व्रत करने से बैकुंठ धाम में हर प्रकार का सुख प्राप्त होता है।

षटतिला एकादशी का महत्व (Shat Tila Ekadashi Ka Mahatva)

षटतिला एकादशी का दिन विशेष रूप से भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन व्रती व्यक्ति अगले बारह दिनों तक विशेष नियमों का पालन करता हैं और भगवान की भक्ति में मग्न रहता हैं। इस व्रत का पालन करने से व्यक्ति की आत्मा शुद्ध होती है और उसे दिव्यता का अनुभव होता है। षटतिला एकादशी के दिन कई जगह तुलसी के पौधे का भी पूजन भी किया जाता है, जिससे इस दिन दोगुना फल प्राप्त होता है। यह व्रत कई बार मोक्ष प्राप्ति के लिए भी किया जाता है। जिसके कारण षटतिला एकादशी सभी एकादशी व्रतों में महत्वपूर्ण मानी जाती है।

षटतिला एकादशी का शुभ मुहूर्त (Shat Tila Ekadashi Shubh Muhurat 2024)

षटतिला एकादशी के दिन शुभ मुहूर्त में ही पूजा करनी चाहिए। तो चलिए आपको षटतिला एकादशी का शुभ मुहूर्त के बारे में बताते हैं।

षटतिला एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त प्रातः 05ः30 एएम से प्रातः 06ः21 एएम तक है और अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12ः30 पीएम से दोपहर 01ः15 पीएम तक, अगले दिन सुबह 10 बजकर 02 मिनट से दोपहर 02 बजकर 18 मिनट तक है।

षटतिला एकादशी के दिन ध्यान रखने योग्य बातें

Shat tila Ekadashi 2024

अगर आप भी भगवान विष्णु के उपासक है और जीवन में सुख समृद्धि और बैकुंठ की प्राप्ति की इच्छा रखते हैं तो आपको षटतिला एकादशी व्रत कब है (Shattila Ekadashi Kab Hai 2024), षटतिला एकादशी का महत्व और इस दिन से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी आपको इस लेख में मिल जाएगी। इस दिन अपनी श्रद्धा अनुसार दान जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version