bhaktiaanand.com

Akshaya Tritiya Upay Aur Daan 2024: अक्षय तृतीया पर करें ये उपाय, माता लक्ष्मी की होगी कृपा

अक्षय तृतीया युगादि तिथि कहलाती है क्योंकि माना जाता है कि त्रेता युग की शुरुआत इसी दिन हुई थी और इसे परशुराम जयंती तिथि भी कहा जाता है क्योंकि यह भगवान परशुराम का जन्मदिन है।अक्षय तृतीया का अर्थ है हमारे कर्मों का अनंत फल दिलाने वाला पर्व। इसलिए पौराणिक मान्यताओं का मानना ​​है कि इस दिन अच्छे कर्म करने चाहिए जिससे हमें अनंत पुण्य प्राप्त होंगे और उन पुण्यों से हमारा जीवन सुख और शांति से व्यतीत होगा।

शास्त्रों में अक्षय तृतीया पर इस दिन खरीदारी को धन दान करने जितना ही महत्वपूर्ण माना गया है। इस दिन आवश्यकतानुसार दान देकर हम अक्षय पुण्य प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपके साथ साझा करेंगे अक्षय तृतीया में कौन सी वस्तुएं दान के लिए सबसे शुभ होती हैं और क्या दान करना चाहिए।

अक्षय तृतीया पर करें विशेष उपाय (Akshaya Tritiya Khas Upay 2024)

अक्षय तृतीया उपाय

  1. अक्षय तृतीया के दिन घर के मुख्य द्वार पर आम या अशोक के पत्तों की माला या बंदनवार बनाकर लगायें। उस समय देवी लक्ष्मी के वैदिक मंत्रों का जाप करें। जो लोग ये काम करते हैं उनके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। इससे जीवन में धन और समृद्धि भी आती है।
  2. अक्षय तृतीया के दिन पेड़ लगाना भी बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन पीपल, आम, पाकड़, गूलर, बरगद, आंवला, बेल आदि का पौधा लगा सकते हैं। इस अवसर पर कहा जाता है कि घर में या किसी पवित्र स्थान पर पौधे लगाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। इससे धन की देवी प्रसन्न होती हैं।
  3. इस दिन शिवालय या शिव मंदिर में मिट्टी के बर्तन दान करने से और शिव जी की आरती करने से अविवाहित लोगों को अनुकूल जीवनसाथी मिलता है और उनके वैवाहिक जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।
  4. अक्षय तृतीया पर सुबह स्नान करके पूजा घर में कुश का आसन या दरी बिछाकर पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठें। एक प्लेट पर रोली से अष्टदल बनाकर बीच में एक मोती शंख रखें। शुद्ध घी का दीपक जलाएं और पंचामृत से इसे स्नान करायें। दिए गए मंत्र का 11 या 108 बार जाप करें: ओम् श्रीं श्रियै नम: !! या ॐ श्रीं ह्रीं दारिद्रय विनाशिन्यै धन धान्य समृद्धि देहि देहि नमः ।। जाप करते हुए अक्षत शंख पर चढ़ाते जाएँ। अब कुछ चावल शंख में भरके लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें।

अक्षय तृतीया उपाय जो देते हैं समृद्धि (Akshaya Tritiya Special Remedies)

  1. इस दिन 11 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर अपने पूजा स्थान में रखें। इसमें देवी लक्ष्मी को आकर्षित करने की क्षमता होती है। इसका प्रयोग तांत्रिक मंत्रों में भी किया जाता है। इसका कारण यह है कि कौड़ियाँ देवी लक्ष्मी की तरह समुद्र से आती हैं। देवी लक्ष्मी के साथ इन कौड़ियों की केसर और हल्दी से नियमित पूजा करने से आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
  2. आंख वाले एकाक्षी नारियल को लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। यदि कोई इसे अक्षय तृतीया के दिन घर के पूजा कक्ष में रखता है और विधि पूर्वक माता लक्ष्मी की आरती करता है, तो उसे देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।
  3. यदि संभव हो तो पूजा स्थल पर श्री लक्ष्मी चरण पादुका, देवी लक्ष्मी की मूर्ति, अष्टलक्ष्मी यंत्र, रक्त गुंजा, गोमती चक्र, काली हल्दी, लक्ष्मी कौड़ियाँ, नाग केशर आदि भी रखना चाहिए।
  4. यदि आप अक्षय तृतीया के दिन धन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको नियमों का पालन करना चाहिए और देवी लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अक्षय तृतीया के दिन गुलाबी फूल भी चढ़ाने चाहिए। इसी से आपको जीवन में धन और समृद्धि प्राप्त होती है।
  5. अक्षय तृतीया के दिन सोने या चांदी के आभूषण खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। अगर आप अपने घर में बरकत चाहते हैं तो इस दिन सोने-चांदी के साथ-साथ मां लक्ष्मी की चरण पादुका भी खरीदें। इस तरह आपके घर में हमेशा समृद्धि बनी रहेगी।

अक्षय तृतीया के उपाय 2024 (Akshaya Tritiya Par Kya Karein)

  1. अगर आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं तो अक्षय तृतीया के दिन केसर और हल्दी से विधिपूर्वक मां लक्ष्मी की पूजा करें। इससे आपकी आर्थिक समस्या दूर हो जाएगी।
  2. अक्षय तृतीया पर दान कार्य शुभ माना जाता है। माना जाता है की यदि इस दिन गरीबों, कमजोरों और जरूरतमंदों की मदद करें तो भगवान सूर्य प्रसन्न होते हैं।
  3. अक्षय तृतीया पर जल से भरा पात्र दान करना बहुत पुण्यकारी माना जाता है।  हालाँकि, खाली पात्र के दान से बचें। जल भरें, चीनी डालकर दान करें। इसके अलावा इस दिन जानवरों को पानी पिलाना भी बहुत अच्छी बात मानी जाती है।
  4. भागवत गीता में भोजन दान को एक बड़ा शुभदान माना गया है। किसी भूखे को खाना खिलाने से बेहतर कुछ नहीं है। अक्षय तृतीया के दिन गरीबों को भोजन दान करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो भगवान से मिलने वाला आशीर्वाद आपके जीवन को सुख-समृद्धि से भर देगा।

अक्षय तृतीया दान (Akshaya Tritiya Shubh Daan)

  1. अक्षय तृतीया के दिन वस्त्र दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है। इस बार अक्षय तृतीया बहुत ही शुभ मुहूर्त है। इस दिन वस्त्र दान करना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। अक्षय तृतीया के दिन सफेद और हल्के रंग के कपड़े पहनने और दान करने चाहिए। माना जाता है कि इस दिन गरीबों को कपड़े दान करने से शुक्र ग्रह मजबूत होता है और आपके घर में सौभाग्य और समृद्धि आती है।
  2. अक्षय तृतीया के दिन पुस्तकों और शिक्षा संबंधी वस्तुओं का दान भी शुभ माना जाता है। इस दिन धर्म में रुचि रखने वालों को पंचांग दान करने की महत्वता मानी है। इससे आपकी कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होगी।
  3. अक्षय तृतीया के दिन सिन्दूर का दान करना सर्वोत्तम माना जाता है। इस दिन आप शादीशुदा महिलाओं को सुहाग का सामान भी दे सकते हैं। इससे पारिवारिक जीवन में शुक्र की कृपा मिलेगी और घर में खुशियां आएंगी। इस दिन आपको शाम की पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को सिन्दूर भी चढ़ाना चाहिए।
  4. चंदन हिंदू धर्म के लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। इसीलिए हर मंदिर में चंदन का प्रयोग किया जाता है। अक्षय तृतीया के दिन चंदन का दान अवश्य करना चाहिए। इसके अतिरिक्त ज्योतिष शास्त्र में लाल और सफेद चंदन का दान करने से राहु और केतु के अशुभ प्रभाव दूर होने की मान्यता है।
  5. मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन पितरों के नाम पर दान करना सबसे पुण्यकारी माना जाता है। इस दिन आप अपने पूर्वजों के पसंदीदा खाद्य पदार्थ या अन्य रोजमर्रा की वस्तुएं दान कर सकते हैं। यह दिन पितरों का आशीर्वाद प्राप्त करने का सबसे शुभ दिन माना जाता है। इस दिन अपने पितरों के नाम पर ब्राह्मणों को भोजन कराना भी बहुत शुभ माना जाता है।

अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा की जाती है। इस दिन पूजा करने से घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली आती है। साथ ही सनातन धर्म में अक्षय तृतीया को दिवाली के समान महत्त्व प्राप्त है। इस दिन भक्तिपूर्वक कुछ विशेष उपाय से मां भगवती की विशेष कृपा बनी रह सकती है।

यह भी पढ़ें

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी केवल धार्मिक आस्थाओं पर आधारित है जिन्हें सामान्य जनरूचि के लिए विभिन्न माध्यमों से संग्रहित किया गया है। इस लेख में निहित किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। इस सूचना को उपयोग में उपयोगकर्ता स्वयं की ज़िम्मेदारी पर लें। इसका उद्देश्य किसी विशेष धर्म, सम्प्रदाय, धार्मिक एवं व्यक्तिगत विश्वासों को ठेस पहुँचाना नहीं है।

Exit mobile version