bhaktiaanand.com

Kamada Ekadashi Ke Upay: 19 अप्रैल को है कामदा एकादशी! जानिए 17 विशेष उपाय जो देंगे समृद्धि और धन लाभ

कामदा एकादशी का व्रत चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन रखा जाता है और इस बार यह शुभ तिथि 19 अप्रैल, शुक्रवार को पड़ रही है। धार्मिक ग्रंथ कहते हैं कि कामदा एकादशी का व्रत करने और भगवान विष्णु की विधिपूर्वक पूजा करने से धन-संपत्ति में वृद्धि होती है, व्यक्ति जन्म-मृत्यु के बंधन से मुक्त हो जाता है और मोक्ष प्राप्त करता है। इसके अलावा यह व्रत सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करने वाला माना जाता है।

ज्योतिष में कामदा एकादशी के दिन के महत्व को बताने के लिए कुछ विशेष ज्योतिषीय उपाय भी बताए गए हैं। इन उपायों को करने से कभी किसी चीज की कमी नहीं होगी और आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी। ऐसे में अप्रैल में कामदा एकादशी के कुछ उपाय आजमाने से आपको जीवन में लाभ देखने को मिल सकता है।  आइये जानते हैं कामदा एकादशी के विशेष उपाय।

कामदा एकादशी के उपाय (Kamada Ekadashi Vrat 2024)

कामदा एकादशी

समृद्धि के लिए करें उपाय (Kamada Ekadashi Vrat Upay)

  1. कामदा एकादशी के दिन सात हल्दी लें, उन्हें पीले कपड़े में बांधकर गांठ लगाएं और भगवान विष्णु को अर्पित करें। फिर उस पोटली को अगरबत्ती से शुद्ध कर दें। ये पोटली तिजोरी में सुरक्षित रखें। इससे आपकी संपत्ति में वृद्धि होगी और आपकी वित्तीय स्थिति मजबूत होगी।
  2. कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु के साथ देवी लक्ष्मी की आरती करें और विष्णु सहस्त्रनाम के साथ कनकधारा स्तोत्र का पाठ भी करें। ऐसा करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है।
  3. कामदा एकादशी के दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं। ग्यारह बार परिक्रमा (अर्थात मंदिर की परिक्रमा) करें और प्रत्येक परिक्रमा पर कच्चा धागा पीपल के पेड़ पर बांधते रहें। इससे कर्ज का बोझ कम हो जाता है।
  4. पांच पीपल के पत्ते लें, उन पर हल्दी से स्वस्तिक बनाएं और भगवान विष्णु को अर्पित करें। इससे व्यापार में बढ़ोतरी होगी और जल्द ही धन लाभ के भी योग बनेंगे।

कामदा एकादशी के ख़ास उपाय (Kamada Ekadashi Khas Upay 2024)

कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा और व्रत किया जाता है। इस गति की बदौलत आप सांसारिक सुखों को प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही पिछले जन्म में किए गए सभी पाप भी दूर हो जाते हैं। इसलिए ज्योतिष शास्त्र में एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। इन चरणों का पालन करने से आपको विभिन्न लाभ मिलेंगे। आपकी आमदनी, सुख-समृद्धि में भी काफी वृद्धि होगी। भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए कामदा एकादशी के दिन ये विशेष कार्य करने चाहिए।

यह भी पढ़ें

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी केवल धार्मिक आस्थाओं पर आधारित है जिन्हें सामान्य जनरूचि के लिए विभिन्न माध्यमों से संग्रहित किया गया है। इस लेख में निहित किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। इस सूचना को उपयोग में उपयोगकर्ता स्वयं की ज़िम्मेदारी पर लें। इसका उद्देश्य किसी विशेष धर्म, सम्प्रदाय, धार्मिक एवं व्यक्तिगत विश्वासों को ठेस पहुँचाना नहीं है।

Exit mobile version