bhaktiaanand.com

Gomukhasana Benefits in Hindi: हठयोग का अंग है यह आसन जो देता है सम्पूर्ण शरीर को लाभ, मांसपेशियां होती हैं मज़बूत

योग और पौष्टिक आहार स्वस्थ जीवन जीने के अच्छे तरीके हैं। गोमोखासन विभिन्न योग आसनों में से एक है। यह योग आसन हठ योग श्रेणी में आता है। गोमुखासन के फायदे तभी मिलते हैं जब आप इसे नियमित रूप से करते हैं और संतुलित आहार खाते हैं। इस आसन को करते समय मुद्रा गाय के समान होती है। यह योगासन बहुत ही सरल है।

इस लेख में आप जानेंगे की गोमुखासन का अर्थ क्या है और इसे करने की विधि और लाभ क्या हैं, साथ ही आप जानेंगे की इसे करते समय क्या सावधानियां रखनी चाहियें और क्या टिप्स फॉलो करनी चाहियें।

गोमुखासन क्या है (Gomukhasana in Hindi)

गोमुखासन दो शब्दों से मिलकर बना है। पहला शब्द “गौ” का अर्थ है “गाय” और दूसरे शब्द “मुह” का अर्थ है “मुंह”। यह हठ योग श्रेणी में सबसे लोकप्रिय आसन है। इस आसन के दौरान व्यक्ति की स्थिति गाय के समान होती है। इस योगासन को करना बहुत आसान है। गोमुखासन महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

यह एक ऐसा आसन है जो हमें हमारे शरीर की समरूपता से अवगत कराता है। जैसे ही हम एक घुटने को दूसरे घुटने के ऊपर रखते हैं, दाएं से बाएं और बाएं से दाएं संवेदना में अंतर पर ध्यान दें। हाथों की स्थिति से, आप तुरंत यह भी निर्धारित कर सकते हैं कि एक कंधा दूसरे की तुलना में संकीर्ण है या नहीं। गोमुखासन कंधों और कूल्हों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

गोमुखासन करने से होंगे ये लाभ (Benefits of Gomukhasana in Hindi)

  1. साइटिका का इलाज करता है।
  2. उच्च रक्तचाप में मदद करता है।
  3. नियमित व्यायाम से प्रजनन अंग मजबूत होते हैं और मालिश होती है।
  4. कठोर कंधों का इलाज करता है।
  5. रीढ़ की हड्डी को लम्बा करता है।
  6. तनाव और चिंता को कम करता है।
  7. पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।
  8. किडनी को उत्तेजित करता है।
  9. टखनों, कूल्हों, जांघों, कंधों, ट्राइसेप्स, आंतरिक बगल और छाती की मांसपेशियों को मजबूत करता है।
  10. अस्थमा के रोगियों को इस आसन का अभ्यास नियमित रूप से करना चाहिए।
  11.      यह बवासीर के लिए बहुत ही फायदेमंद योगाभ्यास माना जाता है।
  12. इस आसन के अभ्यास से आप कंधों की अकड़न, गर्दन में दर्द और सर्वाइकल, स्पाइन की सूजन जैसी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।
  13. यह अग्न्याशय को उत्तेजित करता है और मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  14. इससे दृढ़ इच्छाशक्ति का विकास होता है।

ऐसे करें गोमुखासन (Gomukhasana Steps in Hindi)

इस आसन को करने के लिए किसी हवादार जगह पर चटाई पर सुखासन, पद्मासन या दण्डासन स्थिति में बैठें।

Gomukhasana steps in hindi

जानिये कुछ टिप्स (Gomukhasana Tips in Hindi)

प्रतिदिन कुछ मिनट योगाभ्यास करने से न केवल शरीर फिट रहता है बल्कि मन भी शांत रहता है। गोमुखासन को विभिन्न बैठकर किए जाने वाले आसनों का साथ ही किया जा सकता है। यह आपकी बाहों, त्रिशिस्क (ट्राइसेप्स), कंधों और छाती को फैलाने में मदद करता है। अभ्यासकर्ता को सीधा बैठना चाहिए। अपने दैनिक जीवन में सुबह या शाम कुछ मिनट योग करना बहुत फायदेमंद है और इससे बेहतर कुछ नहीं है।

ये भी पढ़ें

डिसक्लेमर: यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर किसी का शरीर भिन्न होता है। हर योग आसन सभी के लिए प्रभावी नहीं होता। यह लेख केवल सामान्य जानकारी और शिक्षा के लिए है और इसका उपयोग चिकित्सा या चिकित्सा-संबंधी सलाह, निदान या उपचार के विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। किसी भी प्रकार की परेशानी एवं रोग होने पर योग आसन का अभ्यास शुरू करने से पूर्व अपने डॉक्टर या योग गुरु से सलाह अवश्य लें।

Exit mobile version