bhaktiaanand.com

Holika Dahan Vrat Katha 2024: होलिका दहन व्रत कथा और होली की पौरणिक कथा

Holika Dahan ki Katha: हिन्दू धर्म में होली का पर्व बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। होली से एक दिन पहले होलिका दहन का कार्यकर्म किया जाता है। मगर कोई भी व्रत या त्यौहार व्रत कथा के बिना अधूरा माना जाता है। तो चलिए इस लेख में आपको बताते हैं की होलिका दहन कब है (Holika Dahan kab Hai), होलिका दहन की कथा और होलिका दहन का महत्व (Holika Dahan Ka Mahatva)।

होलिका दहन क्या होता है (Holika Dahan Kya Hota Hai)

होली का त्योहार भारतीय सांस्कृतिक कलेंडर में एक महत्वपूर्ण और रंगीन पर्व है। होली की एक रात पहले, होलिका दहन का आयोजन होता है, जो हिन्दू धर्म में एक महत्वपूर्ण पूजा और रस्म के रूप में मनाई जाती है। होलिका दहन का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है जिसमें होली से ठीक एक दिन पहले लकड़ियों और गोबर का गोयठा जलाया जाता है और ऐसा माना जाता है की सभी मनुष्यों को अपने अंदर की बुराई भी इस अग्नि में जला देनी चाहिए।

होलिका दहन का महत्व (Holika Dahan Ka Mahatva)

होलिका दहन का यह पर्व हिन्दू समाज में बुराई का नाश करने और सत्य की विजय की प्रतीक है। होलिका दहन हमें बुराई पर अच्छाई का सबक सीखाती है।

होलिका दहन कब है (Holika Dahan Kab Hai)

हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन पूर्णिमा यानि होलिका दहन 24 मार्च को पड़ेगी,  24 मार्च को शुभ मुहूर्त में होलिका दहन की जाएगी।

होली दहन शुभ मुहूर्त (Holika Dahan Shubh Muhurat 2024)

साल 2024 में होलिका दहन 24 मार्च को है, इसके साथ ही इस दिन देर रात होलिका दहन किया जाएगा। वही हिंदू पंचांग के अनुसार,रात 11 बजकर 15 मिनट पर शुरू होकर 25 मार्च को 12 बजकर 23 मिनट पर दहन समाप्त होगा। ऐसे में होलिका दहन के लिए आपको कुल 1 घंटे 14 मिनट का समय मिलेगा।

होलिका दहन व्रत कथा (Holika Dahan Vrat Katha)

होली का त्योहार भारतीय सांस्कृति में एक महत्वपूर्ण और रोमांचक दिन है, जिसे होलिका दहन के साथ मनाया जाता है। इस अद्वितीय पर्व के मौके पर होली की कहानी को साझा करने के लिए हम यहां होलिका दहन व्रत कथा बता रहे हैं:

होलिका दहन की प्रमुख कथा राजा हिरण्यकशिपु और भक्त प्रह्लाद के बारे में है। हिरण्यकशिपु, एक राक्षस राजा थे जो भगवान् विष्णु की  शक्ति प्राप्त करना चाहते थे, उन्हें अमर होने का वर मिला था, लेकिन उनके पुत्र प्रह्लाद भगवान विष्णु के अद्वितीय भक्त थे और चौबीस घंटे भगवान् विष्णु की भक्ति में मगन रहते थे। जब भक्त पह्लाद ने राजा हिरण्यकशिपु की बात नहीं मानी तब हिरण्यकशिपु ने अपनी बहन होलिका से मदद मांगी। होलिका को वरदान था कि उसे आग से कुछ नहीं हो सकता था। हिरण्यकशिपु ने आदेश दिया कि प्रह्लाद को होलिका के साथ एक बेहद उच्च जलती चिनगारी में बैठाया जाए, ताकि प्रहलाद अग्नि में भस्म हो जाएं। मगर जब होलिका भक्त प्रह्लाद को अपनी गोद में लेकर बैठी तो होलिका जल गयी और भक्त प्रह्लाद भगवान् विष्णु की कृपा से बच गए। इसका मतलब था कि भक्ति और सत्य की शक्ति हमेशा बुराई और अधर्म पर भारी पड़ती है। 

होली से जुड़ी पौराणिक कथा (Holi ki Pauranik Katha)

होली, भारतीय उपमहाद्वीप का एक ऐसा त्योहार है जो रंगों और खुशियों का महाकुंभ है। यह रंगों का जश्न, प्रेम और समरसता का त्योहार है जिसे हम पूरे उत्साह और उत्सव के साथ मनाते हैं। होली का यह महत्वपूर्ण त्योहार हमारे सांस्कृतिक विरासत में एक खास स्थान रखता है और इसकी एक रोमांचक कहानी है जो हर वर्ष नए उत्साह से दोहराई जाती है।

होली की शुरुआत हिन्दू पौराणिक कथाओं में हुई, जो प्रेम और धर्म के महत्वपूर्ण सिद्धांतों को हमें सिखाती हैं। एक समय की बात है गोपियों और कृष्ण की, जो वृंदावन में होली खेल रहे थे। श्रीकृष्ण, भगवान विष्णु के अवतार में गोपियों के साथ होली खेल रहे थे और रासलीला का आनंद ले रहे थे। 

कुछ किवदंतियों और कथाओं के अनुसार ऐसा माना जाता है भगवान् कृष्ण का विष्णु अवतार में आना और होली मनाने की परम्परा के कारण रंगों का त्यौहार होली मनाई जाती है, और इसे भारतीय सांस्कृतिक में एक सामरासिक और आत्मिक सम्बंध के रूप में माना जाता है। होली का अर्थ है एकता, समरसता, और प्रेम का त्योहार। 

यह एक ऐसा समय है जब लोग अपने आपको रंग-बिरंगे आभूषणों में सजाकर एक दूसरे के साथ मिलकर रंग खेलते हैं। इस त्योहार के दिन सभी अपने आपको भूलकर एक-दूसरे के साथ खुशी और आनंद का लुत्फ़ उठाते है। होली का यह पारंपरिक त्योहार हमें यह सिखाता है कि जीवन में रंग-बिरंगा हर पल मौजूद है और हमें इसे खुशी के साथ स्वीकारना चाहिए। होली का यह सन्देश है कि हमें दूसरों के साथ मिलकर एक-दूसरे के साथ खुशियाँ बाँटनी चाहिए और विभिन्नता को समर्थन करना चाहिए। होली ने हमें यह सिखाया है कि जीवन को रंगीन बनाए रखना चाहिए और हमें हमेशा प्रेम और आनंद के साथ रहना चाहिए।

होलिका दहन की पूजा रस्में (Holika Dahan Puja Vidhi 2024)

होलिका दहन कथा

होलिका दहन के दिन लोग लकड़ी, गोंद, और अन्य जलने वाले सामग्री को एक साथ इकट्ठा करते हैं और एक ऊँची चिरागबन्धी बनाते हैं। इसे होलिका दहन का बोनफायर कहा जाता है जो बुराई को नष्ट करने की प्रतीक है। इस आगे के चारों ओर लोग बैठकर पूजा करते हैं, गाने गाते हैं और नृत्य करते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसा माना जाता है सभी व्यक्तियों को होलिका दहन पूजा करनी चाहिए ऐसा करने से मनुष्य के अंदर की बुराइयों का अंत होता है और वह अपने अहंकार को इस दिन कम कर पाता है। 

यह भी पढ़ें

Exit mobile version