bhaktiaanand.com

Paschimottanasana Ke Fayde: तनाव से राहत देता है ये योगासन! रीढ़ की हड्डी और हैमस्ट्रिंग को करता है मज़बूत

हम देखते हैं कि इस भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग इतने अधिक काम के बोझ तले दबे होते हैं कि वे न तो आराम कर पाते हैं और न ही अपने लिए समय निकाल पाते हैं। इससे अवसाद और तनाव उनकी समस्याओं का कारण बन जाता है। योग के जरिए आप तनाव को कम कर सकते हैं। इसके लिए एक योगासन है- पश्चिमोत्तानासन।

पश्चिमोत्तानासन एक क्लासिक योग मुद्रा है, जिसमें बैठकर आगे झुका जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, इस मुद्रा का अभ्यास करने से हैमस्ट्रिंग और रीढ़ सहित पूरे शरीर को बेहतर ढंग से फैलाने में मदद मिल सकती है, साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस लेख में आप पश्चिमोत्तानासन की विधि, फायदे और सावधानियों के बारे में जानेंगे।

पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana in Hindi)

पश्चिमोत्तानासन करते समय शरीर के पिछले हिस्से यानी रीढ़ की हड्डी में खिंचाव होता है, इसलिए इस आसन को पश्चिमोत्तानासन कहा जाता है। यहां ‘पश्चिम’ से हमारा तात्पर्य पश्चिम दिशा से नहीं, बल्कि शरीर के पीछे के भाग से है। योग विशेषज्ञों का कहना है कि पश्चिमोत्तानासन योग के लिए अधिक मानसिक फोकस और लचीलेपन की आवश्यकता होती है। शुरुआत में यह आसन थोड़ा कठिन लग सकता है, लेकिन समय के साथ आपको इसकी आदत हो जाती है। 

इस आसन का नाम दो शब्दों से मिलकर बना है: पश्चिम और उत्तान। पश्चिम का अर्थ है पश्चिम दिशा या शरीर का पिछला भाग और उत्तान का अर्थ है फैला हुआ। इस योग के कई फायदे हैं. यह दवा मधुमेह रोगियों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है। यह योग पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इससे रीढ़ की हड्डी और पेट पर विशेष दबाव बनता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है। इससे पूरे शरीर को ऊर्जा मिलती है और तनाव कम होता है।

पश्चिमोत्तानासन के चरण (Paschimottanasana Steps in Hindi)

Paschimottanasana vidhi

पश्चिमोत्तानासन के लाभ (Paschimottanasana ke Fayde)

इन सावधानियों का रखें ध्यान (Paschimottanasana Precautions in Hindi)

जीवन में योग का बहुत महत्व है। इसका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। योग के कई आसन हैं. प्रतिदिन योग आसन का अभ्यास करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। ये न सिर्फ आपके मूड को बेहतर बनाने के लिए बल्कि आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत उपयोगी हैं। योग पश्चिमोत्तानासन उन व्यायामों में से एक है जिसे विशेषज्ञ आपके दैनिक अभ्यास में शामिल करने की सलाह देते हैं।

यह भी पढ़ें

डिसक्लेमर: यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर किसी का शरीर भिन्न होता है। हर योग आसन सभी के लिए प्रभावी नहीं होता। यह लेख केवल सामान्य जानकारी और शिक्षा के लिए है और इसका उपयोग चिकित्सा या चिकित्सा-संबंधी सलाह, निदान या उपचार के विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। किसी भी प्रकार की परेशानी एवं रोग होने पर योग आसन का अभ्यास शुरू करने से पूर्व अपने डॉक्टर या योग गुरु से सलाह अवश्य लें।

Exit mobile version