bhaktiaanand.com

Magha Purnima Upay 2024: आत्मा शुद्धि और धन धान्य के लिए करें माघ पूर्णिमा में ये उपाय

Magha Purnima Ke Upay: माघ पूर्णिमा एक प्रमुख हिंदू त्योहार है। माघ माह में किये जाने वाले पवित्र स्नान और तप की महिमा का वर्णन धर्म ग्रंथों में मिलता है। माघ महीने में हर दिन दान-पुण्य के लिए विशेष शुभ माना जाता है। इस दिन शिव चालीसा तथा भगवान विष्णु और माँ लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करना चाहिए। किवदंतियों के अनुसार जो व्यक्ति माघी पूर्णिमा का व्रत सही मुहूर्त में करता हैं उसे जीवन में कभी भी धन धान्य की कमी नहीं होती और उसकी सेहत अच्छी बनी रहती है। तो चलिए आपको बताते हैं माघ पूर्णिमा कब है, माघ पूर्णिमा का महत्व और माघ पूर्णिमा के दिन किये जाने वाले उपाय।

माघ पूर्णिमा कब है और माघ पूर्णिमा का महत्व (Magha Purnima Kab Hai 2024)

भगवान शिव को समर्पित माघ पूर्णिमा का व्रत सभी हिन्दू त्योहारों में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है, यह व्रत साल 2024 में माघ माह की पूर्णिमा तिथि 23 फरवरी से शुभारंभ होकर माघ पूर्णिमा 24 फरवरी, शनिवार के दिन तक होगा। ऐसी मान्यता हैं की माघ पूर्णिमा के दिन पूरे विधि विधान के साथ माघ पूर्णिमा की कथा पढ़ने और कुछ उपाय करने से मन की सभी इच्छाएं पूरी होती है। तो चलिए आपको बताते हैं माघ पूर्णिमा के दिन किन उपायों को अपना कर जीवन में सुख, समृद्धि और धन की प्राप्ति कर सकते है।

माघ पूर्णिमा में क्या करें (Magha Purnima Mei Kya Kare)

Magha Purnima ke Upay

माघ पूर्णिमा में क्या न करें (Magha Purnima Mei Kya Na Kare)

ये तरीके आमतौर पर लोग माघ पूर्णिमा को मनाते हैं, लेकिन यह व्यक्ति की श्रद्धा और विशेष परिस्थितियों पर भी निर्भर करता है।

अगर आप भी भगवान शिव और माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो माघी पूर्णिमा का व्रत जरूर करें, माघी पूर्णिमा के साथ कई पौराणिक और धार्मिक महत्व जुड़े हैं। हिन्दू परंपरा के अनुसार, इस दिन कोलपवास का समापन होता है, जो भक्तों द्वारा एक माह तक की तपस्या और प्रायश्चित का समय होता है। कुछ मान्यताओं के अनुसार यह व्रत आत्मा की शुद्धि के लिए भी किया जाता है।

माघ पूर्णिमा से जुड़ें कुछ सवाल

अक्सर कुछ व्यक्ति पूर्णिमा के व्रत को लेकर परेशानी में रहते हैं की इस दिन कैसे विधि विधान से पूजा करें और कैसे इस दिन कोई गलती करने से बचे, ऐसे में आपके मन में आने वाले सभी सवालों के जवाब आपको मिल जायेंगे।

माघ पूर्णिमा क्यों मनाया जाता है?

माघ पूर्णिमा इसलिए मनाया जाता हैं क्योंकि इस दिन दान पुण्य और विधि विधान से पूजा व्रत करने से सभी प्रकार के पापों से मुक्ति मिलती है और जीवन में धन धान्य की कमी नहीं होती।

माघ पूर्णिमा का क्या महत्व है?

इस दिन का विशेष महत्व इसलिए हैं क्योंकि इस दिन माँ लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु और शिव की आराधना की जाती है, मांगी पूर्णिमा को ात्मना की शुद्धि का व्रत भी कहा जाता है।

साल 2024 में माघ पूर्णिमा का व्रत कब है?

2024 में माघ माह की पूर्णिमा तिथि 23 फरवरी को है।

माघी पूर्णिमा पर किस भगवान की पूजा की जाती है?

माघ पूर्णिमा के दिन मनोकामना पूर्ति के लिए भगवान विष्णु, माँ लक्ष्मी और शिव जी की पूजा की जाती है। यह दिन यज्ञ, सफलता प्राप्ति के लिए प्रार्थना और मंत्र जाप के लिए महत्वपूर्ण है। कई जगह माघ पूर्णिमा के दिन भगवान सत्यनारायण की पूजा भी की जाती हैं।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version