bhaktiaanand.com

Pausha Purnima Vrat Katha 2024: क्यों मनाई जाती है पौष पूर्णिमा? जानिए पौष पूर्णिमा की कथा और व्रत का महत्त्व

हिंदू पंचांग के अुनसार 25 जनवरी 2024 को पौष पूर्णिमा व्रत रखा जा रहा है। मान्यता है की इस दिन व्रत करने से भगवान श्रीहरि नारायण प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते है। इस दिन सूर्य, चन्द्र और माता लक्ष्मी की पूजा भी भगवान विष्णु के साथ की जाती है। अगर आप भी पौष पूर्णिमा का व्रत कर रहे हैं तो व्रत कथा पढ़ना नहीं भूलें क्योंकि कोई भी व्रत बिना कथा के पाठ के अधूरा माना जाता है। इस दिन आप भगवान सत्यनारायण की कथा का पाठ कर सकते हैं। मान्यता है की इस कथा को पढ़ने और सुनने से मोक्ष प्राप्त होता है। इस लेख में सत्यनारायण भगवान की पूर्णिमा पर पढ़ी जाने वाली कथा एवं व्रत का महत्त्व भी पढेंगे।

 पूर्णिमा के व्रत का महत्त्व (Pausha Purnima Vrat Importance)

Pausha Purnima Vrat Importance

एक दिन यात्रा करते समय, नारद जी ने पृथ्वी लोक के प्राणियों को उनके कार्यों के आधार पर विभिन्न प्रकार के कष्टों को भोगते हुए पीड़ित देखा। यह बात उनके हृदय को छू गई और वे कीर्तन-भजन करते हुए और स्तुति करते हुए परम भगवान श्रीहरि विष्णु की शरण में चले गए, “हे नाथ!” यदि आप अपने इस भक्त से प्रसन्न हैं तो कृपा करके मृत्युलोक में प्राणियों के दुःख का समाधान बताएं। ।

तब भगवान ने कहाः “मुनिवर! आपने विश्व की भलाई की भावना से बहुत अच्छा प्रश्न पूछा। आज मैं तुम्हें उस व्रत के बारे में बताता हूं जो स्वर्ग में भी दुर्लभ है, महान पुण्य देने वाला है और मोह के बंधन को तोड़ने वाला है। उसका नाम श्री सत्यनारायण व्रत है। इस व्रत की कथा सुनने मात्र से सारी चिंताएं दूर हो जाती हैं और विधि-विधान से पूजा करने से व्यक्ति सांसारिक सुखों का उपभोग करता है और परलोक में उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है।

पौष पूर्णिमा व्रत कथा (Pausha Purnima Vrat Katha 2024)

एक बार स्वयं भगवान विष्णु ने काशीपुर नगर के एक गरीब ब्राह्मण को भीख मांगते हुए देखा तो वे वृद्ध ब्राह्मण का रूप धारण करके उस गरीब ब्राह्मण के पास पहुंचे और कहने लगे, “हे विप्रे!” भगवान सत्यनारायण तुम्हे मनोवांछित फल देंगे। तुम्हे उनका व्रत और पूजन करना चाहिए, जिससे मनुष्य सभी प्रकार की चिंताओं से मुक्त हो जाता है। इस व्रत में उपवास का भी अपना अर्थ होता है, लेकिन उपवास का अर्थ केवल भोजन का त्याग करना नहीं होना चाहिए। व्रत के दौरान मन में यह विश्वास होना चाहिए कि आज भगवान सत्यनारायण हमारे पास उपस्थित हैं। अत: मनुष्य को भीतर और बाहर पवित्रता रखनी चाहिए, श्रद्धा और विश्वास के साथ भगवान की पूजा करनी चाहिए और उनकी मंगलमयी कथाएँ सुननी चाहिए।

श्री सत्यनारायण की कहानी बताती है कि सभी लोगों को व्रत और पूजा करने का अधिकार है। चाहे वह गरीब हो या अमीर, राजा हो या व्यापारी, ब्राह्मण हो या अन्य वर्ग, स्त्री हो या पुरुष। इसे स्पष्ट करने के लिए, इस कहानी में एक गरीब ब्राह्मण, एक गरीब लकड़हारा, राजा उर्कामुख, एक अमीर व्यापारी, साधू वैश्य, उनकी पत्नी लीलावती, उनकी बेटी कलावती, राजा तुंगध्वज और गोपगणों की कहानियाँ शामिल हैं।

इस कथा के अनुसार लकड़हारों, गरीब ब्राह्मणों, उर्कामुखों तथा गोपगणों ने सुना कि यह व्रत सुख, सौभाग्य तथा सम्पत्ति प्रदान करता है और यह सुनकर उन्होंने श्रद्धा, भक्ति तथा प्रेमपूर्वक सत्यनारायण का व्रत किया। सुख भोगकर वे परलोक चले गये और उन्हें मोक्ष मिल गया।

साधू वैश्य ने भी राजा उल्कामुख से यही घटना सुनी, लेकिन उनका विश्वास अधूरा था और विश्वास की कमी के कारण उन्होंने मन ही मन प्रतिज्ञा की कि जब उनके बच्चे का जन्म होगा तो वे सत्यनारायण का व्रत और पूजा करेंगे। समय के साथ उसके घर एक सुन्दर कन्या का जन्म हुआ। जब उनकी पत्नी ने उन्हें व्रत के बारे में याद दिलाया तो उन्होंने कहा कि वह अपनी बेटी की शादी के दौरान यह व्रत करेंगे। समय आने पर कन्या का विवाह हो गया, लेकिन वैश्य ने व्रत नहीं किया। आख़िरकार उन्होंने अपने बहनोई के साथ व्यापार करना शुरू कर दिया। वहां उन्हें चोरी के आरोप में उनके दामाद राजा चंद्रकेतु के साथ जेल भेज दिया गया। उनके अपने घर पर भी चोरी हुई थी। श्रीमती लीलावती और बेटी कलावती भिक्षा याचना के लिए मजबूर हो गयी।

एक दिन कलावती ने देखा कि किसी के घर में श्री सत्यनारायण की पूजा हो रही है तो वह घर गई और प्रसाद लाकर अपनी मां को दे दिया। और अगले दिन माँ ने उपवास किया और सच्चे दिल से प्रार्थना की और भगवान से अपने पति और दामाद की शीघ्र वापसी के लिए प्रार्थना की। श्रीहरि ने प्रसन्न होकर राजा को स्वप्न में दोनों निर्दोष बंदियों को मुक्त करने को कहा। अगली सुबह राजा ने उसे धन-संपत्ति और बहुत सा धन देकर विदा किया। अपनी वापसी के बाद, उन्होंने जीवन भर पूर्णिमा और संक्रांति पर सत्य व्रत का पालन करना जारी रखा और इस प्रकार सांसारिक सुखों का आनंद लेने के बाद मोक्ष प्राप्त किया।

इस प्रकार पूर्णिमा की व्रत कथा पूर्ण हुई। 

पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने की परंपरा है। कई लोग पूर्णिमा का व्रत रखते हैं और इस दिन भगवान सत्यनारायण की पूजा करते हैं। उनका कहना है कि व्रत करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है। लेकिन जो लोग व्रत नहीं कर सकते वे केवल कथा पढ़कर या सुनकर ही अपनी मनोकामना पूरी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी केवल धार्मिक आस्थाओं पर आधारित है जिन्हें सामान्य जनरूचि के लिए विभिन्न माध्यमों से संग्रहित किया गया है। इस लेख में निहित किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। इस सूचना को उपयोग में उपयोगकर्ता स्वयं की ज़िम्मेदारी पर लें। इसका उद्देश्य किसी विशेष धर्म, सम्प्रदाय, धार्मिक एवं व्यक्तिगत विश्वासों को ठेस पहुँचाना नहीं है।

Exit mobile version