bhaktiaanand.com

Mahashivratri Upay 2024 in Hindi: महाशिवरात्रि में इन उपायों को अपना कर होगी हर मनोकामना पूरी

महाशिवरात्रि का त्योहार हिन्दू धर्म में भगवान शिव की पूजा और भक्ति में मनाया जाता है। इस दिन भक्त अपने इष्टदेव भगवान शिव की आराधना करते हैं और उनसे अपने जीवन की मंगलकामनाएं मांगते हैं। महाशिवरात्रि के उपाय और टिप्स के माध्यम से आप अपने जीवन को आर्थिक, आध्यात्मिक, और सामाजिक संबंधों में सुधार सकते हैं। तो चलिए आपको कुछ ऐसे अचूक उपायों के बारे में बतातें हैं जिन्हे अपना कर आप भी जीवन में सुख समृद्धि और शांति पा सकते हैं।

महाशिवरात्रि उपाय (Mahashivratri Upay 2024 in Hindi)

व्रत और पूजा

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा करना विशेष महत्वपूर्ण है। शिव लिंग की पूजा, बिल्व पत्र का अर्पण, धूप, दीप, गंगाजल से अभिषेक, रुद्राक्ष माला का धारण, और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना शिव भक्ति में वृद्धि करता है।

सातवार्षिक व्रत

महाशिवरात्रि के दिन सातवार्षिक व्रत अपनाने से भी शिव भक्ति में सुधार होता है। इस व्रत को बनाए रखने से व्यक्ति को आत्मा की शांति, सच्चे प्रेम, और सत्य की प्राप्ति होती है।

ध्यान एवं मेधा वृद्धि

महाशिवरात्रि के दिन ध्यान और मेधा वृद्धि के उपाय को अपनाकर आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं। ध्यान और प्राणायाम के माध्यम से मानसिक शांति और उत्कृष्टता प्राप्त होती है।

दान करें

महाशिवरात्रि के दिन दान करना भी एक पुण्यकारी उपाय है। भिक्षा दान, वस्त्र दान, और अन्य धर्मिक एवं सामाजिक क्रियाओं में भाग लेकर आप अपने कर्मों को शुद्ध कर सकते हैं।

अश्वमेध यज्ञ

महाशिवरात्रि के दिन अश्वमेध यज्ञ का आयोजन करना भी एक प्रमुख उपाय है। इसके माध्यम से आप अपने आत्मा को शुद्ध कर सकते हैं और अच्छे कर्मों की प्रोत्साहना कर सकते हैं।

विशेष भोजन

इस दिन व्रत के दौरान विशेष भोजन करना चाहिए। बिल्कुल निराहारी नहीं रहना चाहिए, लेकिन सात्विक आहार लेना चाहिए। दूध, बेल पत्र, फल, धनिया, पुदीना, शहद, गुड़, आदि का सेवन करें।

पंचामृत अभिषेक 

शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक करें, इस दिन विशेष तौर से पंचामृत अभिषेक करना चाहिए इससे जीवन में सभी सुख समृद्धि आती हैं और दोगुना फल मिलता है।

चारों पहर जाप करें 

महाशिवरात्रि के प्रथम पहर में संकल्प करके दूध से स्नान के बाद ॐ हीं ईशानाय नम: का जाप  करें। यह जाप करने से भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है और भोले शंकर खुश होते हैं। द्वितीय प्रहर में दधि स्नान करके ॐ हीं अघोराय नम: का जाप करें। तृतीय पहर में धृत स्नान एवं मंत्र ॐ हीं वामदेवाय नम: का जाप करें। फिर चतुर्थ पहर में मधु स्नान एवं ॐ हीं सद्योजाताय नमः मंत्र का जाप करें।

जीवन की किसी भी तरह की परेशानी दूर करने का शिवरत्रि उपाय

Mahashivratri Upay 2024 in Hindi

बहुत सी किवदंतियों और महिमा के अनुसार अगर आपके जीवन में आपका कोई काम नहीं हो रहा हैं तो आपको भगवान शिव को अपनी अर्ज़ी पहुचानी चाहिए, ऐसे में आपको शिवरात्रि के दिन केवल अपनी किसी इच्छा को कागज पर लिखें। उदाहरण के लिए- यदि सैलरी नहीं मिल रही हो आपको लिखना है, ”मेरी सैलरी मिल गई है मैं खुश हूं”। इसे लाल पेन से एक कागज पर लिखें और उस कागज को मोड़ कर शिवरात्रि वाले दिन घर से बाहर जमीन में दबा दें। साथ ही उस जगह पर एक पौधा लगा देें और रोजाना पानी दें।

पांच मुखी रुद्राक्ष धारण करें 

अगर आप किसी भी बड़ी प्रकार की समस्यां या हेल्थ से जुड़ी परेशानी को झेल रहे हैं तो आपको पांच मुखी रुद्राक्ष को पानी से साफ करके सुखा लें। सुखने के बाद इसे अपने बाएं हाथ में रखें और दाएं हाथ से बंद करके अपनी सारी इच्छाएं बोल दें। साथ ही मन में सोचें कि यह मेरा एक जादुई रुद्राक्ष है जो मेरी सारी इच्छाओं को पूरा करेगा। इसके बाद इसे कहीं सुरक्षित जगह पर रख दें और दिन में एक बार जरूर देखें। ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होगी और आप सेहत से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी से छुटकारा पा लेंगे। 

प्रेम विवाह के लिए शिवरात्रि का उपाय 

कुछ ऋषियों और किवदंतियों के अनुसार एक काली मिर्च और सात काली तिल्ली के दाने हथेली में रखकर मन से कामना करें और शिवलिंग पर चढ़ा दें। ऐसा करने से आपकी प्रेम विवाह की मनोकामना जरूर पूरी होगी। यह जाना मना एक अचूक और साधारण सा उपाय है। आप चाहें तो ग्यारह, इक्कीस या एक सौ आठ सोमवार भी कर सकते है। ऐसा करने से शंकर भगवान अत्यंत प्रशन्न होते हैं। 

महाशिवरात्रि में चन्दन का प्रयोग करें 

भोले बाबा को चन्दन अत्यंत प्रिय है, ऐसा माना जाता है चन्दन लगाने से देवो के देव महादेव खुश होते है। अगर आप अपने मन में किसी भी तरह की इच्छा रखते हैं या कोई ऐसी मनोकामना है जो आप पूरी करना चाहते हैं तो आपको भी महःशिवरात्रि के दिन चन्दन का प्रयोग करना चाहिए, इसके लिए आपको केवल शिवरात्रि के दिन  21 बेलपत्र लेकर सभी पर चंदन से ‘ॐ नमः शिवाय’ लिख कर शिवलिंग पर अपनी इच्छा बोलते हुए चढ़ा दें। यह एक प्रचलित और मन की कामना पूरी करने वाला उपाय है। आप चाहें तो हर सोमवार भी यह उपाय कर सकते हैं। 

महाशिवरात्रि के उपायों के माध्यम से हम अपने जीवन को सकारात्मक दिशा में बदल सकते हैं और शिव भक्ति में आगे बढ़ सकते हैं। ये उपाय शारीरिक, मानसिक, और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को सुधारकर जीवन को संतुलित और सुखद बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version