bhaktiaanand.com

Kalashtami Kab Hai 2024: मार्च 2024 में इस दिन है कालाष्टमी! जानिए तिथि, पूजा का शुभ मुहूर्त और कुछ ख़ास उपाय

सनातन धर्म में भगवान काल भैरव की पूजा का बहुत विशेष महत्व है। कालाष्टमी हर महीने की कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन मनाई जाती है। इस विशेष अवसर पर भगवान काल भैरव की रात्रि पूजा और व्रत का अनुष्ठान किया जाता है। इस बार साल 2024 की मार्च की मासिक कालाष्टमी 3 मार्च को है। कालाष्टमी की रात को तंत्र विद्या सीखने वाले साधक अनुष्ठान करते हैं। धार्मिक मान्यता है कि कालाष्टमी के दिन कुछ कार्यों को करने की मनाही होती है, जिससे काल भैरव नाराज हो जाते हैं और साधक को जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कालाष्टमी का पूजा का शुभ मुहूर्त क्या रहेगा, इस दिन क्या करें और क्या नहीं। साथ ही कुछ ख़ास उपाय भी आप जानेंगे।

कब है कालाष्टमी (Kalashtami Kab Hai 2024)

इस वर्ष 2024 में कालाष्टमी का व्रत 3 मार्च, रविवार के दिन रखा जायेगा। इस दिन अष्टमी तिथि प्रारम्भ: 03 मार्च 2024 को प्रातः 08:45 बजे से होगा और समापन 04 मार्च 2024 को सुबह 08 बजकर 49 मिनट पर होगा।यह तिथि भगवान भैरव से अतुल्य शक्ति प्राप्त करने का समय मानी जाती है अतः इस दिन पूजा और व्रत करने का विशेष महत्व है। 

पूजा का शुभ मुहूर्त (Kalashtami Puja Shubh Muhurat 2024)

इस कालाष्टमी पर दिन की पूजा के शुभ मुहूर्त में अभिजीत मुहूर्त 12:15 PM से शुरू होकर  01:01 PM तक रहेगा। साथ ही ब्रह्म मुहूर्त – 05:13 AM से 06:01 AM तक रहेगा। भगवान काल भैरव की पूजा अधिकतर रात्रि में की जाती है तो इस प्रकार रात्रि पूजा के लिए शुभ मुहूर्त  6:27 PM से 11:05 PM तक रहेगा।

ये हैं खास उपाय (Kalashtami Upay in Hindi)

Kalashtami Upay in hindi

सरल उपायों से बनेंगे सारे काम

कालाष्टमी के दिन रखें इन बातों का ध्यान

कालाष्टमी का दिन काल भैरव को समर्पित है। माना जाता है कि कालाष्टमी के दिन नियमित रूप से काल भैरव की पूजा करने से साधक के पाप, कर्म और चिंताएं दूर हो जाती हैं। इस दिन व्रत करने से  उन लोगों को कालभैरव की कृपा मिलती है जिन्हें चिंताजनक सपने आते हैं। कालाष्टमी व्रत से भगवान शिव के ही  रूप भगवान काल भैरव की कृपा प्राप्त होती है।

यह भी पढ़ें

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी केवल धार्मिक आस्थाओं पर आधारित है जिन्हें सामान्य जनरूचि के लिए विभिन्न माध्यमों से संग्रहित किया गया है। इस लेख में निहित किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। इस सूचना को उपयोग में उपयोगकर्ता स्वयं की ज़िम्मेदारी पर लें। इसका उद्देश्य किसी विशेष धर्म, सम्प्रदाय, धार्मिक एवं व्यक्तिगत विश्वासों को ठेस पहुँचाना नहीं है।

Exit mobile version