bhaktiaanand.com

Morning Workouts Benefits in Hindi: सुबह-सुबह व्यायाम करने से सेहत को होते हैं ये 10 अद्भुत लाभ! जानिए कौन से व्यायाम करने चाहिए 

स्वस्थ जीवन की हर कोई कामना करता है। परन्तु देखा जाये तो केवल सही जीवनशैली और अच्छा पोषण ही हमारे स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने में मदद करेगा। प्राचीन काल से लेकर आज तक, हम स्वस्थ रहने में मदद के लिए कई चीजों का उपयोग करते हैं। योग भी उनमें से एक है और देखा गया है कि पिछले एक दशक में योग की लोकप्रियता काफी बढ़ी है।

योगाभ्यास करने का एक सही समय होता है और इसका पूरा लाभ आपको तभी मिल सकता है जब आप इसे सही समय पर करेंगे।मान्यता है की व्यायाम हमेशा सुबह के समय करना बहुत फायदेमंद होता है। इस लेख में आप सुबह योग या फिर व्यायाम करने के 10 सर्वोच्च लाभों के बारे में जानेंगे। साथ ही सुबह किये जाने वाले कुछ योग और सावधानियों के बारे में भी जानेंगे।

ये हैं सुबह योग और व्यायाम करने के लाभ (Morning Exercise Benefits in Hindi)

Morning Exercise Benefits in Hindi

सुबह के व्यायाम से मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और एकाग्रता, एकाग्रता और ध्यान में सुधार होता है। यह मस्तिष्क को सोचने की शक्ति और विचारों में स्पष्टता प्रदान करता है और संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार करता है।

व्यायाम से एंडोर्फिन नामक फील-गुड हार्मोन रिलीज होता है, जो तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है। व्यायाम के साथ अपने दिन की शुरुआत करने से आपके मूड और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे आप बाकी दिन सकारात्मक मूड में रह सकते हैं।

नियमित व्यायाम से आपकी नींद के पैटर्न में सुधार होता है। सुबह की शारीरिक गतिविधि आपके शरीर की सर्कैडियन लय को विनियमित करने में मदद करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आप रात में बेहतर नींद लेते हैं और सुबह तरोताजा महसूस करते हैं।

सुबह का व्यायाम आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, जो भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए ज़िम्मेदार है। मेटाबोलिज्म में यह वृद्धि पूरे दिन कैलोरी बर्निंग को भी बढ़ा सकती है, जिससे वजन नियंत्रण में भी मदद मिलती है।

सुबह का व्यायाम पूरे दिन आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद करेगा। यह भोजन की ज्यादा भूख को दबा सकता है और तृप्ति की भावना पैदा कर सकता है, जिससे स्वस्थ भोजन चुनना और संतुलित आहार बनाए रखना आसान हो जाता है।

सुबह का व्यायाम मानसिक शक्ति और अनुशासन का निर्माण कर सकता है, जिससे दिन की चुनौतियों के प्रति आपका लचीलापन बढ़ सकता है। समय के साथ, यह मानसिक शक्ति बनाने और समग्र कल्याण में मदद करेगा।

नियमित सुबह व्यायाम करने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो सकती है। शारीरिक गतिविधि से श्वेत रक्त कोशिकाएं बढ़ती हैं, जो शरीर को वायरस और अन्य बीमारियों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

व्यायाम आपकी मांसपेशियों और ऊतकों में रक्त परिसंचरण और ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ाता है, जिससे आपको प्राकृतिक ऊर्जा मिलती है। व्यायाम के साथ अपने दिन की शुरुआत करने से आप घंटों तक ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करेंगे।

सुबह एरोबिक व्यायाम, जैसे दौड़ना या साइकिल चलाना, हृदय रोग के खतरे को कम करता है। नियमित व्यायाम से हृदय मजबूत होता है, रक्तचाप कम होता है और रक्त संचार बेहतर होता है।

सुबह नियमित व्यायाम से आत्मविश्वास को बढ़ाया जा सकता है। जैसे-जैसे आप अपने फिटनेस लक्ष्य हासिल करेंगे और शारीरिक प्रगति देखेंगे, आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

सुबह के समय करें ये व्यायाम (Best Morning Exercises in Hindi)

कई लोग फिट रहने के लिए सुबह जल्दी उठते हैं और जिम में घंटों पसीना बहाते हैं। लेकिन आप घर पर ही कुछ एक्सरसाइज और योग करके फिट रह सकते हैं। योग के लाभ इसे घर पर करके भी लिए जा सकते हैं. सुबह उठते ही सबसे पहले आपको एक गिलास पानी पीना चाहिए और अपने वर्कआउट के लिए तैयार हो जाना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान 

जब आप सुबह व्यायाम करते हैं, तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को सक्रिय करता है और इसे कई घंटों तक बनाए रखता है। इससे वजन को नियंत्रित करने और पूरे दिन कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। यदि आप सुबह व्यायाम करते हैं, तो दिन में बाद में आपमें ऊर्जा की कमी नहीं होगी।  इस प्रकार आपको योग और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में ज़रूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इसके कई फायदे हैं जिन्हें हम इस लेख में जान चुके हैं।

यह भी पढ़ें

Ashtang Yoga

Types and Benefits of Pranayama

डिसक्लेमर: यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर किसी का शरीर भिन्न होता है। हर योग आसन सभी के लिए प्रभावी नहीं होता। यह लेख केवल सामान्य जानकारी और शिक्षा के लिए है और इसका उपयोग चिकित्सा या चिकित्सा-संबंधी सलाह, निदान या उपचार के विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। किसी भी प्रकार की परेशानी एवं रोग होने पर योग आसन का अभ्यास शुरू करने से पूर्व अपने डॉक्टर या योग गुरु से सलाह अवश्य लें।

Exit mobile version