bhaktiaanand.com

Sawan Somvar Vrat 2024: सावन मॉस में सोमवार के दिन इन तरीकों से करें भोलेनाथ की पूजा

Sawan Somvar Vrat: हमारे शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव को सावन का महीना अत्यंत प्रिय है। सभी शिव भक्त बहुत बेसब्री से सावन महीने की प्रतीक्षा करते हैं। मान्यताओं के अनुसार अगर कोई मनुष्य सावन के महीने मे सोमवार के दिन भगवान शिव का जलाभिषेक करता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होने के साथ उसे सभी सुखों की प्राप्ति होती हैं। 

वैसे तो सावन का पूरा महीना भगवान शिव की पूजा के लिए विशेष माना जाता है। पर सावन महीने में विशेष रूप से सोमवार का दिन भगवान शिव की पूजा उपासना के लिए खास माना जाता है। आज हम आपको सावन महीने में सोमवार के दिन शिवजी की पूजा के महत्व और सावन में कितने सोमवार पड़ रहे हैं इस बारे में बताने जा रहे हैं।

सावन सोमवार व्रत 2024 (Sawan Somvar Vrat 2024)

साल 2024 के सावन महीने में पांच सोमवार पड़ने वाले हैं।

सावन के सोमवार का महत्व (Sawan Ke Somvar Ka Mahatva)

सावन सोमवार व्रत के लाभ

शास्त्रों में भोलेनाथ और माता पार्वती को प्रसन्न करने के लिए सावन के महीने को बहुत ही शुभ माना गया है। मान्यताओं के अनुसार सावन महीने में सोमवार के दिन व्रत करके भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से मनचाहे वरदान प्राप्त होते हैं। जो व्यक्ति सावन महीने में सोमवार का व्रत करता है उसे संतान सुख, धन लाभ और रोगों से मुक्ति मिलती है। इस पवित्र सावन महीने में जो विवाहित महिलाएं सोमवार के दिन व्रत करके भोलेनाथ की पूजा करती हैं उन्हें सौभाग्य की प्राप्ति होती है। 

शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सावन सोमवार विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है। सावन सोमवार के दिन पूजा-पाठ और नियम करने से बहुत शीघ्र फल प्राप्त होते हैं। सावन का महीना भोलेनाथ को बहुत प्रिय है। शिव भक्त सावन सोमवार के दिन शिवजी की कृपा प्राप्त करने के लिए व्रत और रुद्राभिषेक करते हैं। मान्यताओं के अनुसार सावन मास में पूजा और भक्ति करने से भगवान शिव शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। सावन सोमवार के दिन भोलेनाथ की आराधना करने से व्यक्तिगत समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके अलावा इस दिन शिवजी की पूजा करने से परिवार में सुख-शांति आती है।

सावन सोमवार व्रत के फ़ायदे (Sawan Somvar Vrat Ke Fayde)

सावन सोमवार पूजा विधि (Sawan Somvar Puja Vidhi)

सावन सोमवार के उपाय (Sawan Somvar Ke Upay)

Exit mobile version