bhaktiaanand.com

Rice Kanji Benefits and Recipe: गर्मियों में पेट और इम्युनिटी के लिए बहुत लाभकारी है चावल की कांजी, जानें बनाने की विधि और फायदे

Source Credit: Shutterstock/Santhosh Varghese

आमतौर पर चावल का मांड या चावल पकने पर निकलने वाला गाढ़ा पानी फेंक दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कितना उपयोगी है? इसमें प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं – चावल के सभी गुण जो चावल पकाने और फेंकने पर नष्ट हो जाते हैं। बीमारी की स्थिति में बच्चों और बूढ़ों को दिया जाने वाला यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गर्मियों में इसके सेवन से शरीर पर अलग-अलग प्रभाव पड़ते हैं। निर्जलीकरण, दस्त, हैजा और गैस्ट्रोएंटेराइटिस जैसी समस्याओं से पीड़ित होने पर लोग अक्सर इसका सेवन करते हैं। गर्मियों में, आपका शरीर निर्जलित हो जाता है और आपका पेट गर्म हो जाता है। ऐसे समय में ज़रूरी है की शरीर और पेट के स्वास्थ्य के लिए कुछ ठंडा खाएं या पियें। कहा जाता है कि चावल से बनी कांजी पीने से पेट को ठंडक मिलती है। आइये इसके लाभों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए (Rice Kanji Health Benefits in Hindi)

दस्त और कब्ज़ से बचाव (Rice Kanji ke Fayde)

Rice Kanji ke Fayde
Source credit: Shutterstock/Santhosh Varghese

त्वचा और बालों के लिए है लाभकारी (Beauty Benefits of Rice Kanji in Hindi)

चावल की कांजी कैसे बनाएं (Rice Kanji Recipe in Hindi)

Source Credit: Vinayak Grover | Courtesy: Regi Mathew

कांजी का पानी चावल से बनाया जाता है। पचाने में आसान, इसका उपयोग निर्जलीकरण, दस्त, और गैस्ट्रोएंटेराइटिस के उपचार में सहायक चिकित्सा के रूप में किया जाता है। परंपरागत रूप से इसका उपयोग ल्यूकोरिया के इलाज के लिए भी किया जाता है। आयुर्वेद में, कांजी का उपयोग विषहरण और कुछ विषाक्त पदार्थों की सफाई के लिए किया जाता है। इसका स्वाद भले ही आपको पसंद न आए, लेकिन इस मिश्रण के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

यह भी पढ़ें

Benefits of Cashew Nuts

Benefits of Mushroom Tea in Hindi

Exit mobile version