bhaktiaanand.com

Mushroom Tea Benefits: सेहत को देती है जादुई लाभ! आप भी पियें मशरूम चाय देखिये कैसे बनती है और इसके क्या लाभ हैं

आजकल लोग अच्छी सेहत के लिए अलग-अलग तरह के खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। कुछ लोगों को एक सेहतमंद और ताकतवर पेय की तलाश रहती है पर उन्हें चाय या कॉफ़ी अधिक पसंद नहीं होती।  अगर आपको चाय या कॉफी पीना पसंद नहीं है, तो मशरूम चाय का सेवन करें। मशरूम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।मशरूम की चाय पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। मशरूम की चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती हैं। तो आइए जानें कैसे बनाई जाती है मशरूम चाय और इसे पीने से क्या फायदे होते हैं।

मशरूम की चाय के लाभ (Mushroom Tea Benefits in Hindi)

Mushroom tea benefits

मशरूम की चाय के कई फायदे हैं। यह जहां प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, वहीं तनाव को भी कम करती है और पेट के स्वास्थ्य में सुधार करती है। ये गुण ही  ऐसी चीजें हैं जिसने उसे आज कई अभिनेताओं और अभिनेत्रियों के बीच प्रसिद्ध बना दिया है। स्वस्थ रहने के लिए वे अपनी डाइट में मशरूम टी को शामिल करते  हैं। आइये अब हम आपको मशरूम चाय के फायदे और इसकी रेसिपी से परिचित कराते हैं।

मधुमेह को रखे कंट्रोल

मशरूम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 से 15 के मध्य होता है और इसका सेवन न केवल रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है बल्कि मधुमेह के साथ उत्पन्न होने वाली अन्य समस्याओं में भी मदद करता है। इसके एंटी-डायबिटिक गुण न केवल रक्त शर्करा के स्तर को कम करते हैं बल्कि वजन नियंत्रण में भी मदद करते हैं।

बढ़ाये इम्युनिटी

अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं तो मशरूम की चाय पीना एक अच्छा विचार है। क्योंकि मशरूम चाय में मौजूद विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और आपको मौसमी बीमारियों से बचाता है।

पाचन तंत्र के लिए है लाभकारी

मशरूम की चाय पीने से आपके पाचन तंत्र के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर पाचन में सुधार करता है और पाचन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

कैंसर में है सहायक

माना जाता है कि मशरूम में कई कैंसररोधी गुण होते हैं जो आपको कैंसर से बचाते हैं। यदि आप इस मशरूम चाय को अपने आहार में शामिल करते हैं, तो कैंसर होने का खतरा निश्चित रूप से कम हो जाएगा।

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल में लाभकारी

अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको मशरूम चाय का सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि मशरूम चाय के एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के संचय को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

स्किन के लिए भी है फ़ायदेमंद

जब आप मशरूम की चाय का सेवन करते हैं तो यह आपकी त्वचा को काफी फायदा पहुंचाती है। इसमें मौजूद विटामिन सी और विटामिन ई त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है और उसे चमक देता है।

एनर्जी बढ़ाये

इस चाय में ऐसे स्फूर्तिदायक गुण हैं कि यह आपको भरपूर ऊर्जा दे सकती है। आपको बस एक कप मशरूम चाय या मशरूम कॉफी पीना है। ऐसा कॉफी में पाए जाने वाले कैफीन के साथ-साथ मशरूम चाय में पाए जाने वाले हर्बल सप्लीमेंट के कारण हो सकता है। यदि आप किसी खेल आयोजन में भाग ले रहे हैं या ऐसी जगह जहां ऊर्जा की आवश्यकता है, तो सबसे पहले इस चाय को अवश्य पियें।

बीमारियों को रोकने में सहायक

ताजे मशरूम में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होते हैं। सूरज की रोशनी और यूवी किरणों के संपर्क में आना विटामिन डी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। एंटीऑक्सिडेंट पुरानी बीमारियों को रोकने में भूमिका निभाते हैं। जर्नल ऑफ इमोशनल डिसऑर्डर में प्रकाशित 2021 के एक अध्ययन में पाया गया कि मशरूम का सेवन करने से अवसाद का खतरा कम हो सकता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, फाइबर आपको भरा हुआ रखने में मदद करता है, और विटामिन डी अन्य लाभों के अलावा आपकी हड्डियों और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद करता है।

गट माइक्रोबायोम को बढ़ाता है

प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ जैसे किमची और सॉकरक्राट अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं। आंतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण हैं। प्रीबायोटिक्स वास्तव में आपके पेट में “उर्वरक” के रूप में कार्य करते हैं, अच्छे बैक्टीरिया (जिन्हें प्रोबायोटिक्स भी कहा जाता है) को पोषण देते हैं और उन्हें गुणा करने की अनुमति देते हैं।

ऐसे बनाएं मशरूम टी (Mushroom Tea Recipe in Hindi)

आपको लगा होगा कि मशरूम की चाय बनाते समय केवल आपको पानी में मशरूम डालकर उन्हें उबालना होगा। लेकिन ऐसा नहीं है। आपको बाजार से मशरूम पाउडर लाना होगा। जब आप इसे पानी के साथ मिलाकर उबाल लें, तो आपकी मशरूम चाय तैयार है। हम इसे ताज़ा नहीं मान सकते क्योंकि यह पाउडर सिर्फ एक एक्सट्रैक है और इसमें अन्य प्रकार की चाय जैसे ग्रीन टी आदि भी मिलाई जाती है, जिनको एक हर्बल सप्लीमेंट माना जा सकता है। इसमें दूसरी चाय मिलाने का एक कारण यह भी है कि इससे तनाव कम होता है।

मशरुम टी में मौजूद पौष्टिक तत्व (Mushroom Tea Nutrition)

मशरूम की चाय को स्वास्थ्यवर्धक इसलिए माना जाता है क्योंकि इसमें प्रीबायोटिक्स होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। आपके पेट का स्वास्थ्य जितना बेहतर होगा, आपका समग्र स्वास्थ्य उतना ही बेहतर होगा। इसके अतिरिक्त, इसमें मौजूद बीटा-ग्लूकन एक प्रकार का घुलनशील फाइबर है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। इसमें एडाप्टोजेन्स होते हैं जो एक तरह के हर्ब्स और फंगी होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए सहायक होते हैं।

मशरूम की चाय अन्य पेय पदार्थों की तुलना में अधिक पूरक है। मशरूम चाय बनाने के लिए चागा और गैनोडर्मा को चुना जाता है क्योंकि वे एडाप्टोजेन हैं। एडाप्टोजेन्स ऐसी जड़ी-बूटियाँ हैं जो शरीर प्रणालियों को सामान्य और विनियमित करने में मदद करती हैं।इसके अलावा, एडाप्टोजेन्स केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं, कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन के प्रति प्रतिक्रियाओं को व्यवस्थित करते हैं और भावनात्मक तनाव के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी होते हैं।

अगर आप रोजाना कॉफी या चाय पीकर थक गए हैं तो आप मशरूम चाय को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। मशरूम में मौजूद पोषक तत्व और गुण शरीर को स्वस्थ और पौष्टिक बनाए रखने में मदद करते हैं। मधुमेह के लिए मशरूम खाने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध को बनाए रखने में भी मदद मिलती है। मशरूम में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है और कम कैलोरी होती है। इसलिए इसका सेवन मधुमेह के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा मशरूम में विटामिन ए, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन डी, प्रोटीन, जिंक और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसलिए किसी विशेषज्ञ से सलाह लेकर इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

Exit mobile version