bhaktiaanand.com

Effects of Coffee on an Empty Stomach: सेहत के लिए नुकसानदायक है खाली पेट कॉफ़ी का सेवन, हो सकती हैं अनेक समस्याएं 

कई लोग अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए खाली पेट ब्लैक कॉफी पीना पसंद करते हैं।  कुछ लोग चाय या कॉफ़ी पर इतने निर्भर होते हैं कि इसके बिना दिन की शुरुआत भी नहीं कर पाते हैं।कभी-कभी यह आदत इतनी लत वाली होती है कि लोगों को कॉफी के बिना सिरदर्द होने लगता है।

हालांकि ब्लैक कॉफी, कॉफी और चाय का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। क्योंकि आपकी ये छोटी सी गलती आपके लिए कई शारीरिक परेशानियों का कारण बन सकती है। कॉफी आपके लिए अच्छी है, लेकिन इसे खाली पेट पीना ज्यादा हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं खाली पेट कॉफी पीने से क्या-क्या परेशानियां हो सकती हैं। साथ ही जानें कॉफी के नकारात्मक प्रभावों से कैसे बचें और इसकी सही मात्रा क्या है।

हो सकती है पाचन तंत्र और रक्तचाप की समस्या  (Side Effects of Morning Coffee in Hindi)

जलन, खराब त्वचा और विटामिन की कमी (Empty Stomach Coffee Harms in Hindi)

ऐसे कॉफ़ी पीने से नहीं होगा नुकसान (Effects of Drinking Coffee on an Empty Stomach in Hindi)

अगर आपको सुबह-सुबह कॉफी पीना पसंद है तो आप कॉफी के साथ कुछ खा सकते हैं या खाने के एक घंटे बाद कॉफी पी सकते हैं। हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए आप अपनी कॉफी में थोड़ा सा दूध मिला सकते हैं। आप चाहें तो अपनी कॉफी में दालचीनी भी मिला सकते हैं। अगर आपको दालचीनी का स्वाद पसंद है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक दिन में कितनी कॉफ़ी (Right Time to Drink Coffee in Hindi)

आपको खाली पेट कॉफी नहीं पीनी चाहिए। आप दिन में 2-3 कप कॉफी पी सकते हैं, लेकिन अगर आप इससे ज्यादा पीते हैं तो इससे आपको भविष्य में परेशानी हो सकती है।

अगर आप ब्लैक कॉफी पीना पसंद करते हैं तो सही समय पर पीने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। ब्लैक कॉफी पीने का सही समय नाश्ते या रात के खाने के 30 मिनट या 1 घंटे बाद है। कॉफी शरीर में चयापचय को उत्तेजित करती है और पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली में भी सुधार करती है। इसलिए खाली पेट कॉफी पीने से बचें। ब्लैक कॉफ़ी पीने का सबसे अच्छा समय खाने के 30 मिनट बाद है।

लोग अक्सर अपनी सुबह कॉफी पीकर ही काम की शुरुआत करते हैं। यह लोगों का पसंदीदा पेय है। वैसे तो कॉफी पीने के कई फायदे हैं, लेकिन अधिक मात्रा में इसे पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। सुबह खाली पेट कॉफी पीने से आपकी सेहत को फायदे की जगह गंभीर नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप अपनी सुबह की शुरुआत गुनगुना पानी पीकर कर सकते हैं, जिससे आपकी सेहत पर सकारात्मक असर पड़ेगा। वैकल्पिक रूप से आप मशरूम की चाय भी पी सकते हैं।

Exit mobile version