bhaktiaanand.com

Hanuman Jayanti Kab Hai 2024: जाने 2024 हनुमान जयंती कब है, शुभ मुहूर्त और क्या खास करें चैत्र माह की हनुमान जयंती में

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती हिंदू धर्म के एक प्रमुख त्योहार है जो हनुमान जी के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। यह उत्सव हर साल चैत्र माह के पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है, जो कि हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र मास की एक विशेष तिथि होती है। हनुमान जयंती के इस महान अवसर पर, हिंदू समुदाय के लोग विभिन्न प्रकार की धार्मिक और सामाजिक गतिविधियों का आयोजन करते हैं। इस दिन भगवान हनुमान को अर्चना किया जाता है, भक्तों के लिए साधना और पूजा का अवसर होता है। तो चलिए आपको बताते हैं की हनुमान जयंती कब है?, हनुमान जयंती का महत्व और इस दिन का शुभ मुहूर्त।

हनुमान जयंती कब है (Hanuman Jayanti Kab Hai) 

हिन्दू पंचांग के अनुसार साल 2024 में हनुमान जन्मोत्सव दिनांक 23 अप्रैल मंगलवार के दिन पड़ेगा। मंगलवार के दिन होने के कारण इसे दोगुना खास माना जा रहा है। पवनपुत्र हनुमान जी को समर्पित यह एक ऐसा दिन है जो भी व्यक्ति इस दिन सच्चे मन से प्रार्थना करता है और कुछ मांगता हैं उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। वहीं हनुमान जन्मोत्सव के दिन पवनपुत्र हनुमान की तस्वीर लगाना शुभ फलदायी साबित हो सकता है। 

हनुमान जयंती का महत्व (Hanuman Jayanti Ka Mahatva) 

हनुमान जयंती का महत्व अत्यधिक है क्योंकि यह हमें उनके द्वारा प्रदर्शित भक्ति, समर्पण और शक्ति की अद्वितीय उपासना का संदेश देता है। हनुमान जी का जन्मोत्सव हर वर्ष भक्तों को उनके आदर्शों की ओर प्रेरित करता है और उन्हें उनके जीवन में नेतृत्व, साहस, और विश्वास की प्राप्ति में सहायक बनाता है।

इस वर्ष, हनुमान जयंती के अवसर पर हम सभी को हनुमानजी के आदर्शों का पालन करते हुए उनकी कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करने का संकल्प लेना चाहिए। यह उत्सव हमें शक्ति, साहस, और भक्ति की प्राप्ति के माध्यम से अपने जीवन को धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से समृद्ध करने का संदेश देता है।

हनुमान जी हिंदू धर्म के एक प्रमुख देवता हैं, जो श्री राम चंद्र जी के भक्त और सेवक हैं। उन्हें भगवान शिव और माता पार्वती के ब्रह्मचारी पुत्र के रूप में भी जाना जाता है। हनुमान जी का जन्म चैत्र मास के पूर्णिमा को हुआ था, जो अप्रैल-मई माह के बीच में होता है।

हनुमान जयंती के दिन भक्त उनके पूजन, भजन, हनुमान जी की आरती और कथा का आयोजन करते हैं। उन्हें प्रसाद के रूप में सिर्फ हलवा और पंचामृत का भोग अर्पित किया जाता है, क्योंकि हनुमान जी को संसारिक भोग पसंद नहीं होता है।

हनुमान जयंती को मनाने का मुख्य उद्देश्य हनुमान जी की पूजा, उनके आशीर्वाद का प्राप्त करना, और उनसे भक्ति और सेवा की भावना को मजबूत करना होता है। यह त्योहार हनुमान जी के भक्तों के लिए एक उत्तम अवसर है अपनी श्रद्धा और भक्ति को अद्यतन करने के लिए।

हनुमान जयंती का शुभ मुहूर्त (Hanuman Jayanti Shubh Muhurat)

साल 2024 में हनुमान जयंती हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल 2024 को सुबह: 23 अप्रैल 2024 को सुबह 03 बजकर 25 मिनट से शुरू होकर 24 अप्रैल 2024 को सुबह 05 बजकर 18 मिनट पर समाप्त होगी।

हनुमान जी की पूजा का मुहूर्त (Hanuman Puja Muhurat 2024)

Hanuman Jayanti Shubh Muhurat 2024

हनुमान पूजा का शुभ मुहूर्त ब्रह्म मुहूर्त प्रात: 04 बजकर 20 मिनट से 05 बजकर 04 मिनट तक है। अभिजीत मुहूर्त दिन में 11 बजकर 53 मिनट से दोपहर 12 बजकर 46 मिनट तक रहेगा। वहीं इस दिन हनुमान जी की पूजा का मुहूर्त सुबह 09 बजकर 03 मिनट से 10 बजकर 41 मिनट तक रहेगा।

हनुमान जी को क्यों पूजा जाता है (Hanuman Ji Ko Kyo Puja Jata Hai) 

हनुमान जी का जन्म भगवान वायु पुत्र के रूप में जाना जाता है, जो श्रीराम जी के अत्यंत विशिष्ट भक्त थे और रामायण काल में एक महत्वपूर्ण चरित्र थे। हनुमानजी की शक्ति, साहस, और विश्वास के प्रतीक के रूप में माना जाता है। हनुमान जयंती के दिन, लोग अपने घरों और मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना करते हैं। इसके अलावा, कई स्थानों पर भजन की कार्यक्रम और संगीत सभाएं आयोजित की जाती हैं। विभिन्न जगहों पर हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है और हनुमान जी के भक्त उनकी कृपा और आशीर्वाद के लिए प्रार्थना करते हैं।

हनुमान जयंती पर किन बातों का ध्यान रखें (Hanuman Jayanti Par Kin Baato Ka Dhyan Rakhe)

हनुमान जयंती को मनाते समय, निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण होता है:

पूजा और अर्चना: हनुमान जी को सिर्फ हलवा और पंचामृत के भोग का प्रसाद अर्पित करें।

भजन और कथा: हनुमान जयंती पर हनुमान चालीसा या अन्य हनुमान जी के भजन गाएं और हनुमान जी की कथा सुनें।

सेवा और दान: इस दिन गरीबों की सहायता करें। अनाज, वस्त्र, धन, या अन्य आवश्यकताओं की सहायता करें।

व्रत और उपासना: हनुमान जी के व्रत रखें और उनके नाम का जप करें। यह उपासना आपकी भक्ति को मजबूत करेगी।

ध्यान और आत्मविकास: हनुमान जी की कृपा को प्राप्त करने के लिए ध्यान और आत्मविकास की गतिविधियों को आयोजित करें।

अनुष्ठान: हनुमान जयंती के दिन योग, प्राणायाम, ध्यान, और पूजा के अनुष्ठान करना भी लाभकारी होता है।

सामाजिक गतिविधियाँ: समुदाय में हनुमान जयंती के अवसर पर सामाजिक गतिविधियों का आयोजन करें, जैसे कि संगीत कार्यक्रम, कविता पाठ, और सामुदायिक भोजन।

संदेश और शिक्षा: इस दिन को संदेश और शिक्षा के लिए भी इस्तेमाल करें। हनुमान जी की भक्ति, उनके गुण, और उनके जीवन से जुड़े सिख सिखाएं।

आप भी इस साल अपने घर पर धूमधाम से राम प्रिय भक्त हनुमान जी की जयंती मनाएं और अपने चाहने वालों को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं और बधाई सन्देश शेयर करें।

Exit mobile version