bhaktiaanand.com

Hair Care Tips for Monsoon in Hindi: बारिश के मौसम में बालों को झड़ने से बचाने के लिए इन तरीकों से करें अपने बालों की देखभाल

Monsoon Hair Care in Hindi: मौसम बदल चुका है और मानसून की शुरूआत हो चुकी है। बारिश का मौसम सभी को बहुत पसंद होता है। बारिश तपती झुलसती गर्मी से लोगों को राहत दिलाती है। पर ये मौसम जहाँ गर्मी से छुटकारा दिलाता है तो दूसरी तरफ बालों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। अक्सर इस मौसम में लोगों को बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है।

आज हम आपको बारिश के मौसम में बालों की देखभाल से जुड़े कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। इन टिप्स की मदद से आप बारिश के मौसम में अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं।

बारिश के मौसम में बाल क्यों झड़ते हैं

बारिश के मौसम में बालों और स्कैल्प में गीलापन बना रहता है। बालों की जड़ों में नमी होने के कारण बाल कमज़ोर होकर झड़ने लगते हैं। इसलिए बारिश के मौसम में बालों का खास ख्याल रखना बहुत ज़रूरी होता है।

बारिश के मौसम में बालों की देखभाल (Hair Care Tips for Monsoon in Hindi)

एक तरफ बारिश का मौसम दिल को सुकून देता है, तो वहीं दूसरी तरफ इस मौसम का सबसे खराब असर बालों पर पड़ता है।

बारिश के मौसम में बालों के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Hair Care in Monsoon)

बारिश के मौसम में बालों में कौनसा तेल लगाएं (Oil to Control Hair Fall in Monsoon)

ज़्यादातर लड़कियां बारिश के मौसम में इस दुविधा में रहती हैं कि बालों में कौन सा तेल लगाएं। आपको बता दें, कि बारिश के मौसम में बालों में हमेशा नारियल या सरसों का तेल लगाएं। बाल धोने के बाद जब आपके बाल अच्छे से सूख जाएँ तो फिर अपने बालों में कंघी करने के बाद तेल से अपने बालों की जड़ों की अच्छे से मसाज करें।

इसके अलावा इस मौसम में बालों को झड़ने से बचाने के लिए अपने तेल में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं। ऐसा करने के बाद 1 से 2 घंटे तक अपने बालों को ना धोएं।

बारिश के मौसम में बालों को झड़ने से बचाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

Exit mobile version