bhaktiaanand.com

Nirjala Ekadashi Kab Hai 2024: निर्जला एकादशी के शुभ दिन पर माँ लक्ष्मी को करें प्रसन्न, पाएँ जीवन में खुशहाली

Nirjala Ekadashi 2024: हिन्दू धर्म में कुल चौबीस एकादशी होती हैं, जिनमें निर्जला ग्यारस को अति श्रेष्ठ माना गया है। इस दिन सूर्योदय से लेकर द्वादशी के सूर्योदय तक जल तक न पीने का विधान है, इसलिए इसे निर्जला एकादशी कहा जाता है। इस दिन निर्जल रहकर भगवान विष्णु की आराधना की जाती है, जिससे मनुष्य मोक्ष को प्राप्त करता है।

निर्जला एकादशी कब है (Nirjala Ekadashi Kab Hai 2024)

हमारे वैदिक पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का आरंभ 17 जून, 2024 को सुबह 04 बजकर 43 मिनिट से होगा। वहीं इस तिथि का समापन 18 जून, 2024 को सुबह 06 बजकर 24 मिनट पर होगा। उदयातिथि को आधार मानते हुए निर्जला एकादशी व्रत 18 जून, 2024 को रखा जाएगा।

निर्जला एकादशी पूजा विधि (Nirjala Ekadashi Puja Vidhi)

निर्जला एकादशी की कथा (Nirjala Ekadashi Vrat Katha)

एक बार पाण्डु के पुत्र भीम ने वेदव्यास जी से पूछा, “हे परमज्ञानी, मेरे चारों भाई युधिष्टिर, अर्जुन, नकुल, सहदेव और माता कुंती तथा भार्या द्रोपदी एकादशी के दिन कभी भोजन ग्रहण नहीं करते। वे मुझसे भी एकादशी के दिन भोजन त्याग करने को कहते हैं, लेकिन मुझसे तो भूख सहन नहीं होती। मैं तो एक समय भी बिना भोजन के नहीं रह सकता। मेरे पेट में वृक नामक जो अग्नि है, उसे शांत करने के लिए मुझे कई बार भोजन करना पड़ता है। इसलिए ऐसा कोई उपाय बताएं जिससे वर्ष में एक ही बार उपवास करके मैं स्वर्ग को प्राप्त कर सकूं, जिससे मेरा कल्याण हो सके।”

व्यास जी कहा, “हे भीमसेन! वर्ष में सिर्फ एक दिन बिना अन्न-जल यानि निर्जल रहकर जो ज्येष्ठ माह की एकादशी का व्रत करता है, वो सदैव स्वर्ग को प्राप्त करता है।” व्यास जी ने भीमसेन से कहा कि “निःसंदेह तुम इस लोक में सुख, यश और प्राप्तव्य प्राप्त कर विजयी लाभ पाओगे।”

वेदव्यास जी ने बताया कि चारों पुरुषार्थ – धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष देने वाला एकादशी व्रत है, इस व्रत को कलयुग में भी पुण्य प्राप्ति का सुगम रास्ता बताया गया है। तभी भीम द्वारा इस व्रत को करने पर इसे भीमसेन एकादशी भी कहा जाता है। इस व्रत को ‘देवव्रत’ भी कहा जाता है, क्योंकि सभी देवता, दानव, नाग, यक्ष, गंधर्व और नवग्रह आदि भी अपनी रक्षा और श्रीहरि की विशेष कृपा दृष्टि पाने के लिए एकादशी का व्रत करते हैं।

निर्जला एकादशी के नियम (Nirjala Ekadashi Rules in Hindi)

निर्जला एकादशी के नियम

निर्जला एकादशी का दान (Nirjala Ekadashi Daan)

निर्जला एकादशी के उपाय (Nirjala Ekadashi Upay)

Exit mobile version