bhaktiaanand.com

Father’s Day Kab Hai 2024: जानिए कब मनाया जायेगा पितृ दिवस 2024 और क्या है इसका इतिहास

Happy Father’s Day 2024: पूरी दुनिया में पिता और बच्चे के प्रेम को दर्शाने के लिए हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को ‘फादर्स डे’ सेलिब्रेट किया जाता है। सर्वप्रथम साल 1907 में अनिधिकृत रूप से ‘पितृ दिवस’ का आयोजन किया गया था। आधिकारिक रूप से फादर्स डे की शुरुआत साल 1910 में हुई थी। अमेरिका की रहने वाली महिला सोनोरा स्मार्ट डोड ने फादर्स डे मनाने का प्रस्ताव पेश किया था। आज हम आपको बताएंगें फादर्स डे कितने तारीख को है, फादर्स डे के इतिहास, और इसका महत्व।

फादर्स डे कब है (Kab Hai Father’s Day)

बच्चों का अपने पिता के प्रति प्रेम और उनके कर्तव्यों के प्रति सम्मान और आभार व्यक्त करने के लिए इस साल 16 जून को फादर्स डे अर्थात पितृ दिवस मनाया जायेगा।

फादर्स डे का महत्त्व (Fathers Day Ka Mahatva)

माता-पिता के प्रेम और समर्पण को दुनिया में कोई भी व्यक्ति शब्दों में बयां नहीं कर सकता है। पिता अपने बच्चों के लिए एक ऐसे पेड़ की छावं की तरह होता है जो अपने बच्चों को धूप, बारिश जैसी हर मुसीबतों से बचाने का काम करता है। इसीलिए हर साल पिता के प्यार और बलिदान के महत्त्व को समझने और उनके प्रति सम्मान जताने के लिए ‘फादर्स डे’ का आयोजन किया जाता है। फादर्स डे के मौके पर बच्चे अपने पिता को अच्छे अच्छे गिफ्ट्स देकर उनके प्रति अपना प्यार और सम्मान दर्शाते हैं। अमेरिका में फादर्स डे के दिन ऑफिशियल छुट्टी दी जाती है। 

फादर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है (Father’s Day Ka Itihas)

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है

सूत्रों के मुताबिक सबसे पहले फादर्स डे’ मनाने का प्रस्ताव अमेरिका की रहने वाली सोनोरा स्मार्ट डोड नाम की महिला ने ‘पेश किया था। पहली बार फादर्स डे मनाने का प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया गया था। इस प्रस्ताव को पेश करने के लिए लोगों ने डोड का मज़ाक भी उड़ाया था। पर थोड़े वक़्त बाद लोगों ने पिता के प्रेम और महत्व को समझते हुए डोड के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। तभी से हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को ‘फादर्स डे’ का आयोजन किया जाने लगा। 

फादर्स डे पर पिता को दें ये उपहार (Father’s Day 2024 Gift Ideas in Hindi)

Best Fathers Day Gifts: एक पिता हमेशा अपने बच्‍चे के लिए सुपर हीरो की तरह होता है। पिता के होने से  बच्‍चे हमेशा अपने आप को सिक्योर महसूस करते हैं। सर पर पिता का साया होने पर बच्चे जीवन की किसी भी परेशानी में खुद को अकेला नहीं महसूस करते। वैसे तो हर दिन अपने पिता के प्रति अपने प्यार को ज़ाहिर किया जा सकता है, पर फादर्स डे एक ऐसा दिन होता है जब आप अपने पिता को कोई अच्छा सा तोहफा देकर उन्हें खास महसूस करवा सकते हैं। 

Exit mobile version