bhaktiaanand.com

Vinayak Chaturthi Kab Hai: भक्तों के सभी कार्य सिद्ध करती है विनायक चतुर्थी

Vinayak Chaturthi July 2024: सनातन धर्म में किसी भी शुभ कार्य को करने से पूर्व भगवान गणेश की पूजा करने का नियम है। मान्यताओं के अनुसार अगर कोई व्यक्ति भगवान गणेश की पूजा करता है तो उसके किसी भी शुभ काम में बाधा या रुकावट नहीं आती है।

विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा करने का नियम है। धार्मिक पुराणों में बताया गया है कि, अगर कोई व्यक्ति विनायक चतुर्थी का व्रत करता है तो उसके सभी कार्य सिद्ध हो जाते हैं। इसके अलावा पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ विनायक चतुर्थी का व्रत करने से सभी मनोकामनाएं भी पूर्ण होती हैं।

विनायक चतुर्थी के दिन व्रत करके भगवान श्री गणेश की पूजा करने से मनुष्य को उत्तम फलों की प्राप्ति होती है। आज हम आपको विनायक चतुर्थी की तिथि, महत्त्व, और पूजा विधि के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं।

विनायक चतुर्थी कब है (Vinayak Chaturthi Kab Hai)

हिंदू पंचांग के अनुसार, हर महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन विनायक चतुर्थी का व्रत किया जाता है। इस बार आषाढ़ माह में विनायक चतुर्थी का व्रत 09 जुलाई को किया जायेगा।

विनायक चतुर्थी शुभ मुहूर्त (Vinayak Chaturthi Date and Timings in Hindi)

वैदिक पंचांग के मुताबिक, आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली चतुर्थी तिथि 09 जुलाई की सुबह 06:08 मिनट से शुरू होकर, अगले दिन, यानी 10 जुलाई की सुबह 07:51 मिनट पर खत्म होगी।

इस दिन रात 9:58 मिनट पर चंद्रोदय होगा। ऐसे में भक्त 09 जुलाई को विनायक चतुर्थी का व्रत रख सकते हैं।

विनायक चतुर्थी का महत्व (Vinayaka Chaturthi Ka Mahatva)

शास्त्रों में विनायक चतुर्थी के व्रत को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन श्री गणेश की उपासना करने से मनुष्य के जीवन के समस्त कष्ट दूर हो जाते हैं। विनायक चतुर्थी का व्रत करने से सुख-समृद्धि, आर्थिक संपन्नता के अलावा ज्ञान एवं बुद्धि प्राप्त होती है। जो व्यक्ति इस दिन गणेश जी की पूजा और व्रत करता है उसके सभी कार्य पूरे हो जाते हैं।

विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की उपासना करने सभी प्रकार के आर्थिक संकट दूर होते हैं और जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती है। अगर आप अपने किसी विशेष कार्य को सिद्ध करना चाहते हैं तो विनायक चतुर्थी का व्रत आपके लिए लाभकारी हो सकता है। अगर आप विनायक चतुर्थी व्रत का दोगुना फल प्राप्त करना चाहते हो तो इस दिन किसी जरूरतमंद या फिर बुजुर्गों की सेवा करें। विनायक चतुर्थी का व्रत करने से भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

विनायक चतुर्थी पूजा विधि (Vinayak Chaturthi Puja Vidhi)

Vinayak Chaturthi July 2024

विनायक चतुर्थी के दिन करें इन मंत्रों के जाप (Ganesh ji ke Mantra)

वक्रतुण्ड महाकाय, सुर्यकोटि समप्रभ:।

निर्विघ्नं कुरु मे देव, सर्वकार्येषु सर्वदा

यह मंत्र हर परिस्थिति में रक्षा करने वाला मंत्र है। मान्यताओं के अनुसार यह मंत्र भगवान गणेश का सबसे शक्तिशाली मंत्र हैं। अगर कोई व्यक्ति पूरी श्रद्धा और आस्था से इस मंत्र का जाप करता है तो गणपति उससे बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।


नित्याय सत्याय च नित्यबुद्धि नित्यं निरीहाय नमोस्तु नित्यम्।

इस मंत्र के जाप से आपके सभी बिगड़े काम बन जायेंगे। इस मंत्र का जाप करने से मनुष्य के सुख और सौभाग्य में वृद्धि होने के साथ उसके जीवन से सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं। इस मंत्र का जाप करने से भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

विनायक चतुर्थी के उपाय (Vinayak Chaturthi Ke Upay)

           सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥

            गजाननं भूत गणादि सेवितं,

            कपित्थ जम्बू फल चारू भक्षणम् ।

            उमासुतं शोक विनाशकारकम्,

            नमामि विघ्नेश्वर पाद पंकजम् ॥

विनायक चतुर्थी के फायदे (Vinayak Chaturthi Ke Fayde)

Exit mobile version